छत्तीसगढ़ के किसानों ने पेश की मिसाल, खुश हुए CM बघेल ने कर दी ये घोषणाएं
Advertisement

छत्तीसगढ़ के किसानों ने पेश की मिसाल, खुश हुए CM बघेल ने कर दी ये घोषणाएं

rajnandgaon news: राजनांदगांव विधानसभा के ग्राम सुरगी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की भेंट-मुलाकात हुई. इस दौरान उन्होंने यहां के किसानों की ओर से दान किए गए 100 ट्रॉली पैरा की सरहाना करते हुए इस मिशान की अनुकरणीय बताया. इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्र के लिए कई घोषणाएं की.

छत्तीसगढ़ के किसानों ने पेश की मिसाल, खुश हुए CM बघेल ने कर दी ये घोषणाएं

rajnandgaon news: राजनांदगांव /रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजनांदगांव विधानसभा के ग्राम सुरगी में भेंट-मुलाकात के मंच से पैरा दान करने वाले गांव के किसानों को बधाई दी. उन्होंने ग्रामीणों से ताली बजवाकर इन किसानों को प्रोत्साहित किया. सीएम हरी झण्डी दिखाकर पैरा दान करने वाले किसानों के 100 ट्रैक्टरों को गौठान के लिए रवाना. मुख्यमंत्री ने कहा है कि सुरगी के किसानों ने मिसाल प्रस्तुत की है, जो दूसरों के लिए अनुकरणीय है. किसानों द्वारा पैरा दान कर गोधन न्याय योजना में सहभागिता का अच्छा कार्य किया गया है. 

सीएम ने किसानों की ये अपील, बोले- होगा फायदा
राजनांदगांव में छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण के साथ भेंट-मुलाकात कार्यकम की शुरुआत हुई. कार्यक्रम में सीएम ने आम जनता से राज्य शासन की योजनाओं की मैदानी स्थिति की जानकारी ली. सीएम कहा कि किसान किसान जैविक खेती के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराएं, इससे उनकी उपज का अच्छा मूल्य मिलेगा.

ये भी पढ़ें: आधार से लिंक नहीं है पैन तो इस दिन हो जाएगा बंद, यहां जानें लिंकिंग की पूरी प्रोसेस

मंच से मुख्यमंत्री ने दी जानकारी
चर्चा के दौरान सीएम ने आम जनता को योजनाओं की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने मंच से कहा कि हमने किसानों की कर्ज माफी की, राजीव गांधी किसान न्याय योजना लेकर आए, महिलाओं का राशन कार्ड बनवाया और भूमिहीन मजदूरों के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना लेकर आए. इससे प्रदेश के किसानों और गरीबों की कल्याण हो रहा है.

मुख्यमंत्री ने की अनेक घोषणाएं
- सुरगी में जिला सहकारी बैंक की शाखा खुलेगा
- सुरगी हाईस्कूल मैदान के विकास और लाइटिंग होगी
- हरदी-सुरगी सड़क की प्रशासकीय स्वीकृति देते हुए सोमनी-नवागांव सड़क के जीर्णाोद्धार होगा
- सूखा नाला बैराज से आलीखूंटा तक सिंचाई सुविधा और नाली निर्माण कराया जाएगा
- तोरणकट्टा के आश्रित गांव मनकी में धान खरीदी केंद्र खोलेगा
- भरेगांव के बूढ़ादेव तालाब में सौंदर्यीकरण और पचरी निर्माण होगा
- ग्राम सिंघोला में भानेश्वरी मंदिर जीर्णाोद्धार और तालाब सौंदर्यीकरण कराया जाएगा
- रानीतराई में हाईस्कूल में दो अतिरिक्त कक्ष तथा धामनसारा स्कूल में एक अतिरिक्त कक्ष के निर्माण होंगे

ये भी पढ़ें: ये हैं TOP-5 छत्तीसगढ़ी व्यंजन, फटाफट हो जाएंगे तैयार; जानें रेसिपी

किसानों ग्रामीणों ने दिया ये फीडबैक
भेंट-मुलाकात के दौरान किसानों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बताया कि उन्होंने जो कर्जा लिया था. सब माफ हो गया. धान का पैसा लगातार मिल रहा है. इसपर सीएम ने पूछ की उपरहा अर्थात एक्स्ट्रा पैसे का क्या कर रहे हो. तो किसान ने बाताया कि उससे गन्ना लगाया है. अब मैं चंदन का पौधा लगाना चाहता हूं. इस पर सीएम ने उन्हें प्रोत्साहित किया. इसके साथ ही अन्य किसानों और ग्रामीणों ने राशन को लेकर भी अच्छा फीडबैक दिया.

Trending news