MP Weather News: एमपी-छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1862621

MP Weather News: एमपी-छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल

MP Weather Update: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज शनिवार को झमाझम तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने सबको सावधान रहने के लिए कहा है. 

MP Weather News: एमपी-छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल

Madhya Pradesh Mausam: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. आज भी दोनों राज्यों के कई जिलों में अतिभारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के चार जिलों में शनिवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि कई जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. जानते हैं आज आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम- 

  1. - मध्य प्रदेश में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी

MP में ऑरेंज अलर्ट जारी: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 4 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें खरगोन,बड़वानी, इंदौर और देवास जिले शामिल हैं.

यलो अलर्ट जारी
प्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने  विदिशा, सीहोर, रायसेन, भोपाल, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, गुना, दतिया, डिंडौरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सागर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में मध्यम से भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ राज्य की बात करें तो आज मौसम विभाग ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश और बिजली गिरने की अलर्ट जारी किया है. कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है.मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य के अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा और मौसम में ठंडक रहेगी.

जानें क्या होता है यलो अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जब किसी राज्य में मौसम में बदलाव होता है और बारिश की संभावना होती है तो यलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस अलर्ट का मतलब कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन लोगों को अपेडट रहना चाहिए क्योंकि कभी भी मौसम खतरनाक हो सकता है.

जानें क्या होता है ऑरेंज अलर्ट
जब कहीं पर तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होने की संभावना होती है, तब मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए कहा जाता है.

ये भी पढ़ें-  भाद्रपद अमावस्या पर इन उपायों से बदल जाएगी किस्मत, जानें तारीख और महत्व

MP में अब तक 28 इंच बारिश
मध्य प्रदेश में मॉनसून पर ब्रेक हटने से जहां किसानों को राहत मिली है. वहीं, प्रदेश में बारिश के स्तर पर बढ़ोतरी भी हुई है. अब तक मध्य प्रदेश में 28.16 इंच बारिश हुई है, जो सामान्य से 17% कम है. यानी अब तक राज्य में बारिश का आंकड़ा 33.38 इंच छूना चाहिए था जो कि नहीं छू पाया है. 

 

Trending news