MP Weather News: मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जानें छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1860714

MP Weather News: मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जानें छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को कई जिलों में अति भारी से भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. 

 

MP Weather News: मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जानें छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

Madhya Pradesh Mausam: मध्य प्रदेश में मॉनसून पर लगा ब्रेक हटने से किसानों को बड़ी राहत मिली है. प्रदेश में 3-4 दिनों से कई जिलों में झमामझम बादल बरस रहे हैं, जिससे न सिर्फ लोगों को गर्मी से राहत मिली है बल्कि किसानों की परेशानी भी कम हुई है. मौसम विभाग ने आज भी अधिकतर जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है.कई जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट भी जारी किया है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो छत्तीसगढ़ में भी अच्छी बारिश जारी रहेगी. 

MP के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट: मौसम विभाग ने शुक्रवार को धार, इंदौर, खरगौन, अलीराजपुर, टीकमगढ़, बालाघाट और देवास जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया है. 

यलो अलर्ट जारी
मध्य प्रदेश के 27 से ज्यादा जिलों में मौसम विभाग ने आज भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इनमें  सतना, रीवा, सीधी, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह,  भोपाल, इंदौर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, हरदा, शाजापुर और आगर- मालवा आदि जिले शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो छत्तीसगढ़ में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. दक्षिण छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश हो सकती है. अगले कुछ दिनों तक पूरे प्रदेश में मौसम सुहाना रहेगा. 

जानें क्या होता है यलो अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जब किसी राज्य में मौसम में बदलाव होता है और बारिश की संभावना होती है तो यलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस अलर्ट का मतलब कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन लोगों को अपेडट रहना चाहिए क्योंकि कभी भी मौसम खतरनाक हो सकता है

जानें क्या होता है ऑरेंज अलर्ट
जब कहीं पर तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होने की संभावना होती है, तब मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए कहा जाता है.

MP के कई जिलों में औसत से कम बारिश
मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 8% बारिश कम हुई है. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में 41 इंच से ज्यादा हो चुकी है, जबकि कई जिले ऐसे हैं जहां औसत से भी कम बारिश हुई है. ग्वालियर, मंदसौर, खरगोन और बड़वानी में सबसे कम बारिश हुई है. यहां आंकड़ा 20 इंच से भी कम है. कई जिलों मे अच्छी बारिश भी हुई है.

 

Trending news