MP Weather News: मध्य प्रदेश में 10 दिनों तक नहीं होगी बारिश, जानें छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1843010

MP Weather News: मध्य प्रदेश में 10 दिनों तक नहीं होगी बारिश, जानें छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में अगले 10 दिनों तक तेज बारिश के कोई आसार हैं. छत्तीसगढ़ में भी फिलहाल मॉनसून पर ब्रेक लगा हुआ है. जानें दोनों राज्यों में कैसा रहेगा मौसम- 

MP Weather News: मध्य प्रदेश में 10 दिनों तक नहीं होगी बारिश, जानें छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में फिलहाल अच्छी बारिश नहीं होगी. मौसम विभाग ने अगले 10 दिनों तक तेज बारिश नहीं होने की बात कही है. इस बीच कई जिलों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा. छत्तीसगढ़ में भी अगले कुछ दिनों तक अच्छी बारिश नहीं होगी. इस सीजन में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब मॉनसून पर ब्रेक लगा है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक लोकल सिस्टम एक्टिव नहीं होने के कारण बारिश का सिलसिला थमा हुआ है. 

  1. - बारिश के लिए करना होगा इंतजार

इन जिलों में हल्की बारिश: मौसम विभाग के मुताबिक  ग्वालियर-चंबल, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के कुछ हिस्सों में आज हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इसके अलावा भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में भी लोकल सिस्टम के चलते बूंदाबांदी होने की भी संभावना है.  मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में लोकल सिस्टम एक्टिव नहीं है, जिसके चलते प्रदेश में मॉनसून ब्रेक की स्थिति बनी है. प्रदेश में धूप-छांव की स्थिति बनी रहेगी.

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी मॉनसून पर ब्रेक लगा हुआ है. आज प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक लोगों को अच्छी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-  घर के इस कोने में रखें गुल्लक, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

किसानों की बढ़ी परेशानी
बारिश पर ब्रेक लगने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है. इस समय किसानों ने खरीफ फसल लगाई हुई है और इस फसल के लिए बारिश पर ब्रेक बेहतर नहीं है. ऐसे में किसानों को फसल खराब होने का डर सताने लगा है. 

अभी करना होगा इंतजार
मौसम विभाग के मुताबिक लोगों को अभी प्रदेश में अच्छी बारिश के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा. 5-6 सितंबर तक मॉनसून पर ब्रेक रहेगा. इस दौरान कहीं-कहीं बूंदाबांदी और हल्की छुटपुट बारिश हो सकती है. लेकिन किसी भी जिले में तेज बारिश के आसार नहीं है.

ये भी पढ़ें- एनर्जी के लिए नाश्ते में झटपट बनाएं टेस्टी मिक्स पराठा

MP के कई जिलों में औसत से कम बारिश
मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 8% बारिश कम हुई है. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में 41 इंच से ज्यादा हो चुकी है, जबकि कई जिले ऐसे हैं जहां औसत से भी कम बारिश हुई है. ग्वालियर, मंदसौर, खरगोन और बड़वानी में सबसे कम बारिश हुई है. यहां आंकड़ा 20 इंच से भी कम है. कई जिलों मे अच्छी बारिश भी हुई है.

Trending news