MP Weather News: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में आज भी गर्मी करेगी परेशान, जानें कब से होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1848743

MP Weather News: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में आज भी गर्मी करेगी परेशान, जानें कब से होगी झमाझम बारिश

MP Weather Update: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़वासियों को अच्छे मौसम और बारिश के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. आज यानी गुरुवार को भी गर्मी लोगों को सताएगी. जानिए कब से प्रदेश में बदलेगा मौसम- 

MP Weather News: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में आज भी गर्मी करेगी परेशान, जानें कब से होगी झमाझम बारिश

Madhya Pradesh Mausam: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कई दिनों से मॉनसून पर ब्रेक लगा हुआ है. इस कारण उमस भरी लोगों को परेशान कर रही है. आज यानी 31 अगस्त को भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. बुधवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में तापमान 30 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक 1 सितंबर से प्रदेश में मौसम में बदलाव होगा. आइए जानते हैं कि आज आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम- 

आज कैसा रहेगा मौसम: मध्य प्रदेश के किसी भी जिले में आज बारिश होने के आसार नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन और जबलपुर समेत ज्यादातर जिलों में तेज धूप निकलेगी.

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ में कहीं-कहीं मौसम के मिजाज बदले हुए हैं तो कहीं-कहीं तेज गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. बुधवार को रायपुर में अलग-अलग जगहों में खंड बारिश हुई. इसके अलावा कई क्षेत्रों में थोड़ी तेज बारिश का दौर भी देखने को मिला. मौसम विभाग के मुताबिक 2 सितंबर से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा, जिसके बाद अच्छी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-   रक्षाबंधन पर महिलाओं ने धान, कोदो,कुटकी,बांस,और रागी की पारंपरिक राखियां

MP में कैसा रहा मौसम
बुधवार को मध्य प्रदेश में तपिश रही. अधिकतर जिलों में 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया.  ग्वालियर में दिन का पारा 36 डिग्री तक पहुंचा, जबकि सीधी में 36.4 डिग्री और टीकमगढ़ में 35 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. भोपाल, बैतूल, धार, गुना, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, रतलाम, शिवपुरी, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, उमरिया और मलांजखंड में तापमान 30 डिग्री से ज्यादा ही रहा.

इस दिन से होगी बारिश 
मौसम विभाग ने पहले प्रदेश में 5-6 सितंबर तक मौसम में बदलाव की बात कही थी, लेकिन अब 1 या 2 सितंबर को ही मौसम के मिजाज बदल जाएंगे. शुक्रवार से बारिश का इंतजार खत्म होने की उम्मीद है और जबलपुर-शहडोल संभाग समेत पूर्वी हिस्से में मध्यम से तेज बारिश का दौर शुरू होगा. 

ये भी पढ़ें-  MP में कमीशन को लेकर बोली जनता, खोली घोटालों की पोल

MP के कई जिलों में औसत से कम बारिश
मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 8% बारिश कम हुई है. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में 41 इंच से ज्यादा हो चुकी है, जबकि कई जिले ऐसे हैं जहां औसत से भी कम बारिश हुई है. ग्वालियर, मंदसौर, खरगोन और बड़वानी में सबसे कम बारिश हुई है. यहां आंकड़ा 20 इंच से भी कम है. कई जिलों मे अच्छी बारिश भी हुई है.

 

Trending news