Durg News: चाइनीज मांझे से कटा 5 साल के बच्चे का गला, बाल-बाल बची जान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1527496

Durg News: चाइनीज मांझे से कटा 5 साल के बच्चे का गला, बाल-बाल बची जान

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक 5 साल का बच्चा अपने पिता के स्कूटी से घर जा रहा था. इसी दौरान बच्चा चाइनीज मांझे का शिकार हो गया और उसका गला कट गया.

Durg News: चाइनीज मांझे से कटा 5 साल के बच्चे का गला, बाल-बाल बची जान

हितेश शर्मा/दुर्गः मकर संक्रांति के पर्व पर पतंग उड़ाना संस्कृति का एक हिस्सा माना जाता है. लेकिन इसी पतंगबाजी के छत्तीसगढ़ के दुर्ग में चाइनीस मांझा से एक बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया. बच्चे का गला पूरी तरह से चाइनीज मांझा की धार से कट गया है. जिसे गंभीर अवस्था में बच्चे को निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया. उसकी सांस की नली व दिमाग से हार्ट तक खून पहुंचाने वाली जुगलर वैन कट गई है. फिलहाल बच्चे का इलाज चल रहा है. 

क्या है पूरा मामला
दरअसल मकर संक्रांति के पर्व पर पतंग उड़ाने की परंपरा रही है घरों की छत पर और खुले मैदानों में भी पतंग उड़ाई जाती है. लेकिन सड़क के किनारे खड़े होकर पतंग उड़ाने के कारण एक गंभीर हादसा हो गया. पूरा मामला दुर्ग के महावीर कॉलोनी का है. जब 5 साल का ज्ञान अपने पिता विकास जैन के साथ स्कूटी में सवार होकर बाजार जा रहा था. तभी सड़क किनारे पतंग उड़ाते हुए पेंच लड़ा रहे बच्चों की पतंग का मांझा स्कूटी पर पीछे बैठे ज्ञान के गले मे फंस गया. जिससे उसका गला कटने की स्थिति में आ गया. उसकी सांस की नली व दिमाग से हार्ट तक खून पहुंचाने वाली जुगलर वैन कट गई. गनीमत रहा कि प्रेशर से खून निकलने के बाद भी बच्चे के पिता घबराएं नहीं और सीधे नेहरू नगर के एक निजी अस्पताल पहुंच गए.

जानिए क्या कहा बच्चे के पिता ने!
डॉक्टरों ने सबसे पहले वेंटिलेटर से बच्चे को सांस देने का इंतजाम किया. उसके बाद डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी कर नली व वेन को जोड़ा. बच्चे के पिता का कहना है कि मार्केट जाने के लिए घर से निकला था. उसी समय मांझा मेरे बेटे के गले में फंस गया, ध्यान नहीं पड़ा की गले में मांझा फंसा है, मैं गाड़ी आगे लेकर गया तो बच्चे का गले पूरी तरह से कट गया. बच्चा अभी ठीक है मैं लोगों से अपील करता हूं कि आम जन से अपने बच्चों को सड़क या भीड़ वाली जगह पतंग उड़ाने से मना करें. चाइनीज मांझे का उपयोग ना करें. 

सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, हिंदू की अर्थी को मुस्लिम परिवार ने दिया कंधा

बता दें कि घायल बच्चे को लेकर डॉक्टर का कहना है कि बच्चे में पहले से काफी सुधार हुआ है, जख्म धीरे-धीरे रिकवर हो रहे हैं, श्वास नली को हमने रिकवर किया है, बच्चे की आवाज भी अभी नार्मल है.

Trending news