Chhattisgarh News: CM भूपेश बघेल ने कुम्हारी को दी मेट्रो सिटी की सुविधा! 26 करोड़ की लागत से हुआ निर्माण
Advertisement

Chhattisgarh News: CM भूपेश बघेल ने कुम्हारी को दी मेट्रो सिटी की सुविधा! 26 करोड़ की लागत से हुआ निर्माण

Chhattisgarh News: दुर्ग जिले के कुम्हारी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़े तरिया सौन्दर्यीकरण और शहर विकास कार्यों के लोकार्पण के साथ ही कई विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. इसमें म्यूजिकल फाऊंटेन शो, फूड स्टॉल, टॉय ट्रेन, ग्रीन वॉकिंग टनल, फ्लावर बेड, आर्च व सस्पेंशन ब्रिज जैसी अनेक सुविधाएं हैं.

Chhattisgarh News: CM भूपेश बघेल ने कुम्हारी को दी मेट्रो सिटी की सुविधा! 26 करोड़ की लागत से हुआ निर्माण

Chhattisgarh News: रायपुर/दुर्ग। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग जिले के कुम्हारी में 26 करोड़ की लागत से बड़े तरिया के सौन्दर्यीकरण और विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया. उन्होंने यहां लेजर विथ म्यूजिकल फाउंटेन का भी शुभारंभ किया. बड़े तरिया लगभग 18 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. इस तरिया के परिसर में फूड स्टाल, ग्रीन वाकिंग टनल, टॉय ट्रेन, आर्च व सस्पेंशन ब्रिज भी बनाया गया है.

करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात
कार्यक्रम में शहर में 174 करोड़ 45 लाख रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी गई. इनमें 45 करोड़ 44 लाख 66 हजार के विकास कार्यों का लोकार्पण व 129 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन शामिल हैं. इस दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या आम नागरिक उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें: BJP के महाजनसंपर्क में सामने आई गुटबाजी, धूप में सूख रहा वरिष्ठ नेताओं का पसीना

तालाब हमारे संस्कृति के केंद्र- सीएम बघेल
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि तालाब हमारे संस्कृति के केन्द्र बिन्दु तो है साथ ही भूजल स्तर को बनाये रखने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है.  तालाबों के संवर्धन से भूजल स्तर में सुधार भी होता है और हमारी सरकार इस दिशा में सतत् रूप से कार्य कर रही है. शहरों एवं गांवों में भूजल स्तर में सुधार के लिए निरंतर कदम उठाये गये हैं. बड़े तरिया हमारे इन्हीं प्रयासों का एक उदाहरण है.

'पुरखों की धरोहर को हर हाल में सहेजना होगा'
मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े तरिया में आपको सभी को टॉय ट्रेन, शानदार झूले, चौपाटी, ग्रीन टनल, म्युजिकल, फाउण्टेन लेजर शो, विडियो प्रोजेक्टर एवं शानदार पार्क देखने को मिल रहा है. 70 साल से अधिक पुराने पीपल के पेड़ को दूसरी जगह से लाकर बडे़ तरिया में पुनर्जीवित किया गया है. इस प्रयास में एक संदेश है कि हमें अपनी प्रकृति एवं पुरखों की धरोहर को हर हाल में सहेजना होगा.

ये भी पढ़ें: जल्द शादी के बंधन में बंधने वाले हैं धीरेंद्र शास्त्री, दे दिया आमंत्रण!

बड़े तरिया परिसर में हैं कई नई सुविधाएं

लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो- बड़ा तालाब में आने वाले आगंतुकों के मनोरंजन के दृष्टिकोण से प्रतिदिन शाम 7:30 बजे लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो का आयोजन किया जाएगा. इसमें अलग-अलग थीम की प्रस्तुति देखने को मिलेगी.

ग्रीन वॉकिंग टनल- बड़े तरिया के प्रवेश द्वार के कुछ ही कदम पर लोगों के सुबह सैर के लिए ग्रीन वाकिंग टनल बनाया गया है. इसके पाथ-वे के दोनों ओर रंग बिरंगे फूल और हरियाली है. वाकिंग पाथ वे में घास बिछी है जो कि पैदल चलने वालों को प्रकृति के और करीब लाती है.

फूड जोन - आगंतुकों को बड़े तालाब के प्रवेश द्वार से अंदर आते ही, बाई ओर फूड जोन मिलेगा. जिसमें चाईना हाऊस, हैप्पी टी, मिलेट कैफे, बिरयानी स्ट्रीट और चाट-चौपाटी जैसे कई फूड स्टॉल लजीज व्यंजनों के साथ आगंतुकों का मन मोहने के लिए तैयार मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: राजधानी में बड़ी कार्रवाई! 8 शिकारियों से भारी मात्र से जब्त किए गए बाघ-तेंदुए के अंग

ड्रेन फाऊंटेन और टॉय ट्रेन- बड़े तरिया के सेंटर में बच्चों के मनोरंजन के दृष्टिकोण से 48 बच्चों के लिए प्रतिदिन टॉय ट्रेन भी चलेगी. जब ट्रेन ट्रेक पर दौड़ेगी तो बच्चे अपने स्थान से ड्रेन फाऊंटेन के फुहारों का नजारा भी देखेंगे और टॉय ट्रेन का सफर का भी आनंद लेंगे.

आगन्तुकों के लिए समय निर्धारित- आम नागरिकों के लिए बड़े तरिया के खुलने व बंद होने का समय संध्या 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही मेटनेंस के दृष्टिकोण से एंट्री फीस, लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन और टॉय ट्रेन की फीस 10 रूपए निर्धारित की गई है.

VIDEO VIRAL: इस महिला ने दुधमुंहे बच्चे को भी नहीं छोड़ा! वीडियो देख आग बबूला हुए लोग

Trending news