CM Baghel Big Announcement: गणतंत्र दिवस पर सीएम बघेल ने की 12 बड़ी घोषणा, छत्तीसगढ़ में आई खुशियों की बहार
Advertisement

CM Baghel Big Announcement: गणतंत्र दिवस पर सीएम बघेल ने की 12 बड़ी घोषणा, छत्तीसगढ़ में आई खुशियों की बहार

CM Bhupesh Baghel 12 big Announcement: जगदलपुर में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 12 बड़ी घोषणाएं की हैं. इससे छत्तीसगढ़िया खुश हो गए हैं.

CM Baghel Big Announcement: गणतंत्र दिवस पर सीएम बघेल ने की 12 बड़ी घोषणा, छत्तीसगढ़ में आई खुशियों की बहार

CM Bhupesh Baghel 12 big Announcement: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गणतंत्र दिवस के मौके पर जगदलपुर के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे. यहां उन्होंने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली. इसके बाद मुख्यमंत्री ने घोषणाएं की बौछार कर दी. सीएम ने छत्तीसगढ़िया लोगों को लिए 12 बड़ी घोषणाएं की जो गणतंत्र दिवस पर लोगों को सौगात के रूप में मिली. इससे बाद से ही प्रदेश में खिशियों की बहार आ गई है.

पढ़िए मुख्यमंत्री की घोषणाएं

ये भी पढ़ें: किसके लिए धड़कता है CM शिवराज का दिल? जबलपुर के मंच से मुख्यमंत्री ने कही भावुक बात

घोषणा-1आदिवासी पर्व सम्मान निधि
छत्तीसगढ़ के आदिवासी समाज की संस्कृति एवं पर्वों के संरक्षण के लिये राज्य सरकार कटिबद्ध रही है. आगामी वित्तीय वर्ष से सरकार बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी समाज के पर्वों के उत्तम आयोजन के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10 हजार रूपये प्रतिवर्ष प्रदान करेगी.

घोषणा-2 युवाओं को बेरोजगारी भत्ता
अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा.

घोषणा-3 महिला उद्यमिता को प्रोत्साहन हेतु शुरू होगी नई योजना
महिला समूहों महिला उद्यमियों, महिला व्यवसायियों एवं महिला स्टार्ट अप को व्यापार उद्योग स्थापित करने हेतु नवीन योजना आरंभ की जायेगी.

घोषणा-4 छत्तीसगढ़ राज्य में गठित होगा नवाचार आयोग
छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत को सहेजने और संजोने के बाद छत्तीसगढ़ को प्रगति पथ पर अनवरत आगे बढ़ाने के लिये राज्य में छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग का गठन किया जायेगा.

घोषणा-5 राज्य में बनेगी एयरोसिटी
रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिये मैं स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित की जाएगी.

घोषणा-6 राज्य में बनेगी ग्रामीण उद्योग नीति
छत्तीसगढ़ में कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, रोजगार और लोगों की आय बढ़ाने के लिये ग्रामीण उद्योग नीति बनाई जायेगी.

घोषणा-7 औद्योगिक इकाईयों को संपत्ति कर से मिलेगी मुक्ति
उद्योग विभाग द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित इकाईयों को संपत्ति कर के भार से मुक्त किया जायेगा

घोषणा-8 जीवनदायनी खारून नदी पर बनेगा रिवर फ्रंट
रायपुर और दुर्ग जिले की जीवनदायिनी और जन आस्था का केंद्र खारून नदी व्यापार और मनोरंजन का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है.  खारून नदी पर उत्कृष्ट रिवर फ्रंट विकसित करने की मैं घोषणा करता हूं.

घोषणा-9 विद्युत शिकायत के निराकरण के लिए बनेगी आधुनिक ऑनलाईन निराकरण प्रणाली
सीएम ने कहा बिजली बिल हाफ योजना को मिले उत्कृष्ट प्रतिसाद के बाद मैं घोषणा करता हूं कि बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये अत्याधुनिक ऑनलाईन शिकायत एवं निराकरण प्रणाली विकसित की जायेगी.

घोषणा-10 निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना होगी शुरू
छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में लगातार तीन साल पंजीकृत निर्माणी श्रमिकों को स्वयं का मकान बनाने हेतु 50 हजार रूपये अनुदान देने की योजना लाई जायेगी.

घोषणा-11 राज्य में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय रामायण/मानस महोत्सव का होगा आयोजन
सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता की अगाध आस्था भांचा राम और माता कौशल्या में है. प्रत्येक वर्ष हम राष्ट्रीय रामायण/मानस मंडली महोत्सव आयोजित होंगे.

घोषणा-12 चंदखुरी में प्रतिवर्ष आयोजित होगा मां कौशल्या महोत्सव
छत्तीसगढ़ माता कौशल्या की धरती है अतः प्रतिवर्ष चंदखुरी में कौशल्या महोत्सव आयोजित किया जाएगा.

Trending news