Chhattisgarh Election 2023: रमन सिंह ने EC से पहले चरण के मतदान की तारीख बदलने की अपील, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1920945

Chhattisgarh Election 2023: रमन सिंह ने EC से पहले चरण के मतदान की तारीख बदलने की अपील, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

Chhattisgarh Election 2023: अगले महीने छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव का आयोजन होना है. इससे पहले पूर्व CM रमन सिंह ने चुनाव आयोग से दूसरे चरण के मतदान की तारीख बदलने की अपील की है.

 Chhattisgarh Election 2023: रमन सिंह ने EC से पहले चरण के मतदान की तारीख बदलने की अपील, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

Chhattisgarh Vidhan sabha Chunav 2023: छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर अगले महीने दो चरणों में चुनाव होना है.  7 नवंबर को प्रदेश में पहले चरण का मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण के चुनाव के लिए वोटर्स 17 नवंबर को अपना मतदान करेंगे. इस बीच छत्तीसगढ़ के पूर्व CM रमन सिंह ने निर्वाचन आयोग से चुनाव की तारीख बदलने की मांग की है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट के जरिए इसकी मांग की है. 

रमन सिंह ने किया पोस्ट
पूर्व CM रमन सिंह ने X पर लिखा- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (17 नवंबर) के निकट छठ पूजा का पर्व आने से बड़ी संख्या में मतदाता इस निर्वाचन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन पायेंगे. मैं @ECISVEEP से आग्रह करता हूं कि दूसरे चरण के मतदान को आगे बढ़ाने की कृपा करें, जिससे अधिक से अधिक संख्या में मतदाता इस चुनाव से जुड़कर अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएं.

17 नवंबर से शुरू हो रहा है छठ का त्योहार
देश के कई क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया जाने वाला छठ का त्योहार इस बार 17 नवंबर से शुरू हो रहा है. संतान के लिए 4 दिनों तक रखा जाने वाले इस व्रत की काफी मान्यता है. महिलाएं 36 घंटे का कठिन व्रत रखती हैं. इस साल ये 17 नवंबर से शुरू हो कर 20 नवंबर तक मनाया जाएगा.  ऐसे में रमन सिंह ने तारीख बदलने की मांग की है.

राजस्थान में बदली तारीख
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत अगले महीने देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम राज्य शामिल हैं. चुनाव आयोग ने राजस्थान में चुनाव के लिए 23 नवंबर की तारीख तय की थी. तारीखों के एलान के बाद राज्य के कई राजनीतिक दलों और समाजिक संगठनों ने इस तारीख को बदलने की अपील की थी, जिसके बाद आयोग ने तारीख में बदलाव कर दिया है. अब राजस्थान में 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को चुनाव होंगे. 

3 दिसंबर को आएगा रिजल्ट
पांचों राज्यों में चुनाव का रिज्लट 3 दिसंबर को जारी होगा. निर्वाचन आयोग ने मतदान के साथ-साथ मतगणना के लिए भी पूरी तैयारियां कर ली हैं.

Trending news