CG News: Bharose Ka Sammelan में CM बघेल ने ट्रांसफर किए 2029 करोड़ रुपये! छत्तीसगढ़ को मिली ये सौगातें
Advertisement

CG News: Bharose Ka Sammelan में CM बघेल ने ट्रांसफर किए 2029 करोड़ रुपये! छत्तीसगढ़ को मिली ये सौगातें

Bharose Ka Sammelan: सीएम बघेल ने पाटन के सांकरा में आयोजित भरोसे का सम्मेलन में विभिन्न न्याय योजनाओं के हितग्राहियों को 2 हजार 28 करोड़ 92 लाख रुपये का वितरण किया.

Bharose Ka Sammelan

सत्य प्रकाश/रायपुर: छत्तीसगढ़ (CG News) के पाटन के सांकरा में भरोसे का सम्मेलन (Bharose Ka Sammelan) हुआ. इस दौरान भरोसे के सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी कुमारी सैलजा सहित तमाम मंत्री और कांग्रेस नेता मौजूद रहे. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अलग-अलग न्याय योजनाओं के हितग्राहियों को करीब 2029 करोड़ रुपये की राशि का अंतरण उनके खातों में किया. सीएम ने 119.90 करोड़ रुपये की लागत से महात्मा गांधी उद्यानिकी और वानिकी विश्वविद्यालय सांकरा के बनने वाले विभिन्न भवनों का शिलान्यास किया. 443.14 करोड़ रुपये की लागत के अन्य निर्माण कार्यों का सीएम भूपेश बघेल ने लोकार्पण और भूमिपूजन किया.

Chhattisgarh News: भूमिहीन किसानों को सरकार का तोहफा, इस दिन खातों में आएगा पैसा

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 13.57 करोड़ रूपए का भुगतान किया. गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को अबतक 445 करोड़ 14 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साढ़े 24 लाख किसानों के खातों में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त का अंतरण किया. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भूमिहीन कृषि मजदूरों को इस साल की प्रथम किश्त की राशि का अंतरण भी किया. ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों के 5 लाख 63 हजार 576 भूमिहीन कृषि मजदूर लाभान्वित हुए, जिनके खाते में 112 करोड़ 71 लाख 52 हजार रुपये अंतरित किए गए. सात ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन के सांकरा में आयोजित भरोसे का सम्मेलन में 13 जिलों के राजीव युवा मितान क्लबों को भी 7.71 करोड़ रुपये की राशि दी. युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ने के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लबों का गठन हुआ है.

CG सरकार राजीव गांधी के दिखाए रास्ते पर चल रही है: सीएम 
भरोसे के सम्मेलन के मंच से सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि नई सोच के साथ देश को आगे ले जाने का काम राजीव गांधी ने किया. देश की एकता-अखंडता के लिए उन्होंने अपने प्राण न्योछावर कर दिए. हमारी सरकार राजीव गांधी के दिखाए रस्ते पर चल रही है. धान या किसी अन्य उत्पादन का जितना दाम छत्तीसगढ़ में मिल रहा है उतना कहीं नहीं मिल रहा है. आज राजीव गांधी किसान न्याय योजना में 1,800 करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की गई है. सीएम ने कहा कि राजीव गांधी का कहना था कि जब तक किसान मजबूत नहीं होगा, देश की अर्थव्यवस्था मजबूत नहीं होगी, हमने इस विचार को साकार करने का काम किया. आज छत्तीसगढ़ के किसान समृद्ध हो रहे हैं. हर वर्ग के हित में काम हो रहा है. कोरोना काल में जहां रोजी, रोटी का संकट था , हमने मजदूरों को काम दिया, कोरोना में लाखों परिवारों को पैसे मिले. किसानों के लिए लगातार काम कर रहे हैं. रकबा बढ़ गया, उत्पादन बढ़ गया. कृषि की ओर लोगों की रुचि आ रही है. आज 112 करोड़ रुपए मजदूर भाइयों के खाते में गए हैं. आज इस सम्मेलन में विभिन्न की न्याय योजनाओं के लाभार्थियों को 2 हजार 28 करोड़ 92 लाख रुपये का वितरण किया गया है. ग्रामीण औद्योगिक पार्क में अच्छा काम हो रहा है. युवा जुड़कर काम कर रहे हैं. किसानों की आय दो-गुनी हो गई है, महिलाएं स्वावलंबी हो रही हैं. राशनकार्ड सभी का बन गया है. हम छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा के लिए काम करते आ रहे हैं. राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, आदिवासी परब सम्मान निधि से आदिवासियों की परंपरा को बढ़ावा मिल रहा है.

छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया: कुमारी सैलजा 
वहीं भरोसे के सम्मेलन के मंच से कुमारी सैलजा ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश के लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट देने का काम किया है. राजीव गांधी के सपने को प्रदेश की सरकार साकार कर रही है. आज छत्तीसगढ़ के मॉडल से हमने दिखाया है कि जमीनी स्तर पर कैसे काम होता है. किसान के बेटे ने यहां प्रदेश वासियों का सपना साकार कर के दिखाया. पूरे देश में सिर्फ यहीं की सरकार है जो 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीद रही है. अभी कर्नाटक में भगवान ने दिखाया, बजरंगबली ने दिखाया कि वे असत्य के साथ नहीं हैं. छत्तीसगढ़ में बच्चों के शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जा रहा है. छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया है.

Trending news