CG News: बस्तर में प्लास्टिक सर्जरी करने वाला यह है पहला सरकारी अस्पताल ! युवक का ऐसे बचा हाथ
Advertisement

CG News: बस्तर में प्लास्टिक सर्जरी करने वाला यह है पहला सरकारी अस्पताल ! युवक का ऐसे बचा हाथ

Sukma News: सुकमा का जिला अस्पताल बस्तर संभाग का सफलतापूर्वक प्लास्टिक सर्जरी करने वाला क्षेत्र का पहला सरकारी अस्पताल बन गया है. एक दुर्घटना में गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने के बाद डॉक्टरों की टीम ने प्लास्टिक सर्जरी कर रतन मंडावी का हाथ बचाया है.

Sukma News

रंजीत बाराठ/सुकमा: छत्तीसगढ़ (CG News) के सुकमा (Sukma News) जिले में शासन-प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य के क्षेत्र में विस्तार के साथ ही लगातार जिला चिकित्सालय अपने सफलता के नये आयाम गढ़ रहा है. जिला चिकित्सालय में डॉक्टरों की टीम ने एक बार फिर कमाल करके दिखाया है. डॉक्टरों ने रतन मंडावी की 3 मेजर और 5 माइनर सर्जरी करके उसका हाथ बचा लिया गया. रतन मंडावी का हाथ डामर प्लांट की चपेट में आने से कोहनी की मांसपेशियां पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी थीं. हादसे के बाद हाथ को काटने तक की नौबात आ गई थी. इन मामलों में सर्जरी बेहद कठिन हो जाती है और सामान्यतः ऐसे मामले प्लास्टिक सर्जन ही करते हैं.

बता दें कि जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों की टीम ने समय पर रतन मंडावी के हाथ की जटिल सर्जरी कर हाथ को कटने से बचा लिया. अगर यह ऑपरेशन किसी निजी अस्पताल में किया होता तो लाखों रुपये खर्च आते, लेकिन जिला अस्पताल में यह ऑपरेशन पूरी तरह निशुल्क हुआ. आधुनिक टेक्नालाजी और विशेषज्ञ डाक्टरों की वजह से जिला अस्पताल में यह बड़ी उपलब्धि संभव हो पाई है.

IIT Bhilai Inauguration: भिलाई में बनी भारत की 23वीं आईआईटी, इस दिन PM मोदी देश को करेंगे समर्पित

किसी चमत्कार से कम नहीं है: युवक के पिता 
डॉक्टरों ने मंडावी की 3 मेजर और 5 माइनर सर्जरी के बाद आज किशोर का हाथ पहले की तरह कार्य करने लगा है. युवक के पिता लालू मंडावी कहते है कि उन्हें उम्मीद ही नहीं थी कि उनके बेटा का हाथ दोबारा काम करेगा. यह हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है. अस्पताल में नि:शुल्क सर्जरी हुई है इससे इस बात का पता लगता है कि हमारे चिकित्सकों की विशेषज्ञता से आम जनता को पूरा लाभ मिल रहा है. सर्जन और उनका स्टाफ पूरी तन्मयता से जटिल सर्जरी भी कर रहे हैं. जिला प्रशासन द्वारा अस्पताल की अधोसंरचना को बेहतर करने की दिशा में जो काम किया गया है उसका अच्छा नतीजा देखने में आ रहा है.

डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की प्रशंसा
कलेक्टर हारिस एस. ने जिला अस्पताल के चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टाफ की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि सुकमा जैसे क्षेत्र में भी मेजर सर्जरी होने लगी है. जिला अस्पताल में इस प्रकार की जटिल सर्जरी हुई हैं जिन्हें महानगरों में ही किया जा सकता है. यह सबके आपके लगन और निष्ठा की वजह से संभव हो पाया है.

Trending news