MP कैबिनेट की बैठक में कई फैसलों पर लगी मुहर, बुंदेलखंड को सबसे बड़ी सौगात, 4500 लोगों को रोजगार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2422904

MP कैबिनेट की बैठक में कई फैसलों पर लगी मुहर, बुंदेलखंड को सबसे बड़ी सौगात, 4500 लोगों को रोजगार

MP News: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में बुलाई गई कैबिनेट की मीटिंग खत्म हो गई है. करीब 1 बजे शुरू हुई बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगाई गई है. इसमें सरकार के सभी कैबिनेट मंत्री शामिल हुए. इसमें सबसे बड़ा फैसला यह है कि NHM-स्वास्थ्य विभाग के मर्जर को मंजूरी दे दी गई है. NHM और स्वास्थ्य विभाग एक होकर काम करेंगे. 

MP कैबिनेट की बैठक में कई फैसलों पर लगी मुहर, बुंदेलखंड को सबसे बड़ी सौगात, 4500 लोगों को रोजगार

Madhya Pradesh Cabinet Decision: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की मीटिंग बुलाई गई थी. यह बैठक करीब 1 बजे शुरू हुई, जिसमें सरकार के सभी कैबिनेट मंत्री शामिल हुए. बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगाई गई है. इसमें सबसे बड़ा फैसला यह है कि NHM-स्वास्थ्य विभाग के मर्जर को मंजूरी दे दी गई है. 

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि 1978 के बाद प्रदेश में कोई एयरपोर्ट नहीं, लेकिन अब एक नया एयरपोर्ट रीवा के लिए स्वीकृति मिली है. 17 सितम्बर को पीएम के जन्मदिवस पर "स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता" अभियान की शुरुवात होगी. समाज के हर वर्ग को साथ लेकर जनभागीदारी जनचेतना जागृत करने का प्रयास किया जाएगा. 2 अक्टूम्बर तक ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जो गंदे क्षेत्र हैं उन्हें ब्लैक स्पॉट नाम दिया है. उन्हें स्वच्छ और सुंदर बनाने का प्रयास. 

अब मंत्री ही होंगे निगम-मंडलों के अध्यक्ष
अब सारे निगम मंडलों के अध्यक्ष मंत्री ही होंगे. सोयाबीन के लिए केंद्र को MSP बढ़ाने के लिए आग्रह किया जाएगा, जिससे किसानों को 4800 रु तक भाव मिल सकें. पुनर्गठन आयोग को लेकर निःर्देश दिए गए हैं. मंत्रियों को अपने अपने प्रभार वाले क्षेत्रों में सीमांकन कैसे हो इसके लिए जनप्रतिनिधियों के साथ सुनिश्चित करें. उज्जैन में क्षीप्रा नदी में निरन्तर प्रवाह बना रहे. इसके लिए परियोजना 614 करोड़ की लागत से सेवर खेड़ी-सेलारखेड़ी परियोजना के तहत जलाशय की ऊंचाई बढ़ाकर जल क्षमता बढ़ाने के लिए काम करेंगे. डोकरी खेड़ा जलाशय में कमांड इलाके ने किसानों की लंबित मांग थी वहां पानी नहीं पहुंचता. लगभग 2950 हेक्टर रबी सिंचाई सुविधा मिलेगी. 50 करोड़ की लागत से काम होगा.

मेडिकल कॉलेज में बढ़ेंगी सीटें
भारत माला परियोजना अंतर्गत मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क पीथमपुर में बनाया जाएगा, जिसकी लागत 1111 करोड़ है. इसमें भारत और राज्य सरकार की राशि है. 4500 लोगों को रोजगार मिलेगा. चिकित्सा शिक्षा विभाग और लोक स्वास्थ्य विभाग को एक कर दिया है. इसके संचनालाय भी हुए एक इसमें कुछ पद बड़े हैं. कुछ कम हुए 15 नए पद बड़े हैं. सागर में 750 बेड का हॉस्पिटल्स अब 1150 होगा. MBBS की अभी 125 सीट हैं अब 250 सीट हो जाएंगी. बुंदेलखंड वासियों के लिए सौगात. स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. सबसे अच्छी क्वालिटी का तेंदू पत्ता हमारे यहां है. बीड़ी उद्योग दौबारा पनपे कार्ययोजना बनाएंगे. 

ये भी पढ़ें- रीवा एयरपोर्ट को मिली DGCA की मंजूरी, अब मिलेगी ये सुविधा, CM ने भी दी बधाई

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news