Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2434200
photoDetails1mpcg

देश भर में फेमस हैं एमपी के ये देवी माता मंदिर; नवरात्रि में उमड़ता है भक्तों का जनसैलाब

Durga Temples in MP: नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि के पर्व में लोग धूमधाम से डांडिया और गरबा खेलते हैं. इस उत्सव में मंदिरों को खास तरह से सजाया जाता है. साथ ही वहां पर माता की पूजा, भजन-कीर्तन और आरती का कार्यक्रम चलता है. मध्यप्रदेश के ये 5 दुर्गा मंदिर नवरात्रि में आपको जरूर विजिट करने चाहिए. 

नवरात्रि का त्योहार

1/7
नवरात्रि का त्योहार

नवरात्रि का त्योहार ऐसा पर्व है. इसे सब लोग बहुत पसंद करते हैं. कई भक्त माता का नौ दिन श्रद्धा भाव से फास्ट भी रखते हैं. माना जाता है अगर कोई मन से माता की पूजा करें तो उनकी हर मनोकामना पूरी होती है. 

 

MP के 5 खास मंदिर

2/7
MP के 5 खास मंदिर

मध्यप्रदेश में कई मान्यता प्राप्त दुर्गा मंदिर हैं. जहां पर नवरात्रि के समय लोगों की भीड़ उमड़ती है. इन खास मंदिरों में एमपी के लोग ही नहीं बल्कि देशभर से लोग माता की आरती और दर्शन करने पहुंचते हैं.

मैहर देवी मंदिर

3/7
 मैहर देवी मंदिर

मध्य प्रदेश के सतना जिले में स्थित मैहर देवी मंदिर त्रिकुट पहाड़ी पर बना हुआ है. इसे 52 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है. यहां पहुंचने के लिए 1000 से अधिक सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं. नवरात्रि और अन्य विशेष अवसरों पर यहां बड़ी संख्या में भक्त आते हैं.

चौसठ योगिनी मंदिर

4/7
चौसठ योगिनी मंदिर

मध्य प्रदेश के भेड़ाघाट में स्थित चौसठ योगिनी मंदिर 10वीं सदी का प्राचीन मंदिर है. यह मंदिर देवी दुर्गा के साथ 64 योगिनियों के निवास के रूप में जाना जाता है. मंदिर सुबह 7 बजे से रात 8:30 बजे तक खुला रहता है. यहां आने वाले भक्तों को विशेष पूजा और दर्शन का लाभ मिलता है.

बिजासन माता मंदिर

5/7
बिजासन माता मंदिर

इंदौर में स्थित बिजासन माता मंदिर 800 फीट ऊंचाई पर पहाड़ों पर बसा हुआ है. नवरात्रि के दौरान यहां भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. मंदिर के आसपास मेला भी लगाया जाता है. इस समय खास लाइटों से पूरे मंदिर को सजाया जाता है.  देशभर से हजारों लोग माता के भव्य रूप का दर्शन करने आते हैं.

 

कालिका माता मंदिर

6/7
कालिका माता मंदिर

रतलाम जिले में स्थित कालिका माता मंदिर मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है. इस मंदिर को चमत्कारी मंदिर माना जाता है. माना जाता है कि माता की मूर्ति के सामने खड़े होने पर भक्त के शरीर में अलग तरह की पॉजिटिव एनर्जी  का अनुभव होता है.  नवरात्रि पर यहां भव्य मेला लगता है. हर दिन हजारों भक्त यहां पर दर्शन करने आते हैं.

 

श्री मांढरे माता मंदिर

7/7
श्री मांढरे माता मंदिर

ग्वालियर के कंपू क्षेत्र में स्थित श्री मांढरे माता मंदिर प्राचीन और पवित्र स्थल है. यह मंदिर कैंसर पहाड़ी पर स्थित है. माना जाता है कि यहां माता के दर्शन करने पर भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है. भक्त सच्चे मन से पूजा करें तो उसे माता का आशीर्वाद मिलता है.