Jaijaipur Chunav Result: कांग्रेस के खाते में गई जैजेपुर सीट, इतने वोटों से जीते बालेश्वर साहू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1984562

Jaijaipur Chunav Result: कांग्रेस के खाते में गई जैजेपुर सीट, इतने वोटों से जीते बालेश्वर साहू

Jaijaipur Chunav Result:  छत्तीसगढ़ की जैजेपुर विधानसभा सीट पर बसपा का कब्जा था, साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा के केशव प्रसाद चंद्रा ने बीजेपी के कैलाश साहू को हराया था.

Jaijaipur Chunav Result: कांग्रेस के खाते में गई जैजेपुर सीट, इतने वोटों से जीते बालेश्वर साहू

Jaijaipur Vidhan Shaba Chunav Result 2023: छत्तीसगढ़ की जैजेपुर विधानसभा सीट पर बसपा का कब्जा था. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा के केशव प्रसाद चंद्रा ने बीजेपी के कैलाश साहू को हराया था. इस बार इस सीट से कांग्रेस ने बालेश्वर साहू को प्रत्याशी बनाया है जबकि बीजेपी ने कृष्ण कांत चंद्रा को चुनावी मैदान में उतारा था. इस बार इस सीट पर उलटफेर करते हुए कांग्रेस के बालेश्नर साहू ने जीत हासिल की है, उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी को 25922 वोटों से हराया है.

मतदान
इस साल जैजेपुर विधानसभा में 60.7 प्रतिशत वोट पड़े थे. यहां के कुल मतदाताओं की बात करें तो यहां 2 लाख 23 के करीब मतदाता हैं. जिसमें 1 लाख 14 हजार के करीब पुरुष मतदाता हैं, जबकि 1 लाख 8 हजार के करीब महिला वोटर्स हैं. यहां का साक्षरता दर 60 प्रतिशत है. अगर हम जातीय समीकरण को देखें तो यहां पर ओबीसी समाज के चंद्रा समाज और पिछड़ा वर्ग में गभेल समाज की बाहुल्यता है. हालांकि यहां पर बसपा का काफी ज्यादा बोलबाला रहता है. 

जैजेपुर का इतिहास 
जैजेपुर विधानसभा की बात करें तो इस सीट पर बसपा का बोलबाला रहता था. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा के केशव प्रसाद चंद्रा ने बीजेपी के कैलाश साहू को चुनावी मैदान में हराया था.  2013 में भी चंद्रा यहां से विधायक चुने गए थे. जबकि साल 2008 में यहां पर पहली बार विधानसभा चुनाव हुआ था. पहली बार यहां से बसपा के महंत राम सुंदर दास ने चुनाव में जीत हासिल की थी. यानि की यहां पर हुए तीनों विधानसभा चुनावों में बसपा को जीत मिली है. इस बार यहां से कांग्रेस ने बालेश्वर साहू को प्रत्याशी बनाया है जबकि बीजेपी ने कृष्ण कांत चंद्रा पर दांव लगाया है. अब देखना ये है कि बसपा फिर से यहां से जीत हासिल करती है या फिर कुछ बदलाव होता है. 

Trending news