MP में मोहन यादव के जरिए BJP ने कैसे साधा जातिगत समीकरण, जानिए 2 डिप्टी CM का पूरा गणित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2005534

MP में मोहन यादव के जरिए BJP ने कैसे साधा जातिगत समीकरण, जानिए 2 डिप्टी CM का पूरा गणित

CM Mohan Yadav: बीजेपी ने मध्य प्रदेश मोहन यादव को मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाया है. इसके अलावा पार्टी ने दो उपमुख्यमंत्री भी बनाए हैं. 

मोहन यादव के जरिए बीजेपी ने साधा जातिगत समीकरण

Mohan Yadav New CM: मोहन यादव मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. पार्टी ने उनके दो सहयोगी के रूप में राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम बनाया है. खास बात यह है कि मोहन यादव बीजेपी के मध्य प्रदेश युवा पीढ़ी वाले नेता हैं. यानि पार्टी ने जातिगत समीकरणों के साथ-साथ अंचलों की राजनीति को भी साधा है. 

ये है जातिगत समीकरण का पूरा गणित 

मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं. मध्य प्रदेश में ओबीसी की आबादी 52 प्रतिशत से ज्यादा है. जबकि ब्राह्राण वर्ग विंध्य अंचल और मध्य भारत अंचल में बहुलता रखता है. इसके अलावा पूरे मालवा-निमाड़ अंचल एससी वर्ग आता है. एससी वर्ग के लिए राज्य की 35 विधानसभा सीटें आरक्षित हैं. ऐसे में पार्टी ने तीन नेताओं के जरिए पूरा जातिगत समीकरण साधा है. 

कैसे साधा जातिगत समीकरण 

मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं, जबकि बीजेपी का पूरा फोकस इस बार ओबीसी की राजनीति पर टिका हुआ था. ऐसे में मोहन यादव पर पार्टी ने दांव लगाया है. जबकि ब्राह्राण वर्ग से आने वाले राजेंद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया है. वहीं एससी वर्ग से आने वाले जगदीश देवड़ा को भी डिप्टी सीएम बनाया है. ये तीनों वर्ग बीजेपी के लिए विधानसभा चुनाव में फायदेमंद रहे हैं. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रहते हुए यह पूरा समीकरण बैठाया है. 

ये भी पढ़ेंः MP में मोहन यादव के जरिए BJP ने कैसा साधा जातिगत समीकरण, जानिए 2 डिप्टी CM का पूरा गणित

ओबीसी वर्ग से आते हैं मोहन यादव 

मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं, उज्जैन दक्षिण सीट से तीसरी बार विधायक बने हैं. जबकि आरएसएस के करीबी माने जाते हैं. मालवा-निमाड़ अंचल से आते हैं. उज्जैन जिले से प्रदेश में पहली बार मुख्यमंत्री होगा. मोहन यादव शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके हैं. 

एससी वर्ग से आते हैं जगदीश देवड़ा 

जगदीश देवड़ा मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से 7वीं बार विधायक चुने गए हैं. शिवराज सरकार में वित्तमंत्री थे. एससी वर्ग से आते हैं, ऐसे में बीजेपी ने बड़ी ही सावधानी से उन्हें भी जातिगत समीकरण में फिट किया है. क्योंकि मालवा-निमाड़ समेत पूरे प्रदेश में एससी वर्ग प्रभाव में रहता है. 

ब्राह्राण वर्ग से आते हैं राजेंद्र शुक्ला 

वहीं विंध्य अंचल से आने वाले राजेंद्र शुक्ला को मध्य प्रदेश का डिप्टी सीएम बनाया गया है. ब्राह्राण वर्ग से आने वाले राजेंद्र शुक्ला 6वीं बार विधानसभा चुनाव पहुंचे हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में ब्राह्राण की नाराजगी पार्टी को झेलनी पड़ी थी. ऐसे में पार्टी ने इस वर्ग को भी साधा है. 

ये भी पढ़ेंः राजेंद्र शुक्ला बने MP के डिप्टी सीएम! BJP ने एक तीर से साधे दो निशाने

Trending news