Karnataka Chunav Result Opinion Poll: क्या PM मोदी बनेंगे कर्नाटक में गेमचेंजर? किस रीजन में किसे मिलेंगी कितनी सीटें? पढ़ें पूरा ओपिनियन पोल
Advertisement

Karnataka Chunav Result Opinion Poll: क्या PM मोदी बनेंगे कर्नाटक में गेमचेंजर? किस रीजन में किसे मिलेंगी कितनी सीटें? पढ़ें पूरा ओपिनियन पोल

Karnataka Election 2023: ZEE NEWS के लिए MARRIZE ने ओपिनियन पोल किया है, जिसमें 2 लाख 80 हजार लोगों से राय ली गई. 29 मार्च से 30 अप्रैल तक के बीच हुए इस ओपनियन पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 5 प्रतिशत है. 

Karnataka Chunav Result Opinion Poll: क्या PM मोदी बनेंगे कर्नाटक में गेमचेंजर? किस रीजन में किसे मिलेंगी कितनी सीटें? पढ़ें पूरा ओपिनियन पोल

Election Karnataka 2023: कर्नाटक का चुनावी रण शुरू हो चुका है. तमाम राजनीतिक पार्टियां सत्ता की दौड़ में शुमार हो गई हैं. वोटरों को लुभाने के लिए तरह-तरह के वादे किए जा रहे हैं. 224 विधानसभा सीटों पर 10 मई को उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. 13 मई को मालूम चलेगा कि जनता ने किसे वोटों का तोहफा देकर जितवाया है. लेकिन उससे पहले ZEE NEWS के लिए MARRIZE ने ओपिनियन पोल किया है, जिसमें 2 लाख 80 हजार लोगों से राय ली गई. 29 मार्च से 30 अप्रैल तक के बीच हुए इस ओपनियन पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 5 प्रतिशत है. ये सिर्फ ओपनियन पोल हैं और इनको चुनाव के नतीजे न समझा जाए. न ही यह चुनाव को  किसी तरह प्रभावित करने की कोशिश है.आइए अब आपको पूरा एग्जिट पोल बताते हैं.

बीजेपी फिलहाल राज्य की सत्ता पर काबिज है. जबकि कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां वनवास काट रही हैं. दक्षिण भारत में कर्नाटक बीजेपी का इकलौता दुर्ग है. ऐसे में वह इसे किसी भी कीमत पर खोना नहीं चाहेगी. आइए अब आपको बताते हैं कि कर्नाटक में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी. इसके अलावा यह भी जानिए कि कर्नाटक के 6 रीजन्स में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी. 

Zee News MATRIZE के ओपनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी को 103-115 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 79-91 सीटों से संतुष्ट रहना पड़ सकता है. जबकि जेडीएस किंगमेकर बनकर उभर सकती है. उसके हिस्से में 26-36 सीटें आ सकती हैं. अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं.

किस पार्टी को कितनी सीट ?
कुल सीट- 224

BJP       103-115
CONG      79-91
JDS       26-36
OTH       1-3

PM मोदी कर्नाटक में ताबड़तोड़ रैलियां और रोडशो कर रहे हैं. हमने कर्नाटक के लोगों से पूछा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनाव में गेमचेंजर साबित होंगे. इस सवाल के जवाब में 44 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि हां पीएम मोदी गेमचेंजर साबित होंगे. जबकि 34 प्रतिशत लोग इस राय से कुछ हद तक सहमत दिखे. वहीं 22 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि कर्नाटक चुनाव में पीएम मोदी गेमचेंजर साबित नहीं होंगे. 

खरगे के बयान से गरमाया माहौल

कर्नाटक चुनाव का माहौल तब गरमाया, जब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने PM मोदी की तुलना ज़हरीले सांप से कर दी.  हमने कर्नाटक के मतदाताओं से पूछा कि पीएम मोदी पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर उनकी क्या राय है. 56 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि खरगे के उस बयान से बीजेपी को फायदा हो सकता है. जबकि 32 प्रतिशत लोगों ने माना कि इससे कांग्रेस को कोई नुकसान नहीं होगा. वहीं 12 प्रतिशत मतदाताओं ने इस सवाल पर चुप रहना ही बेहतर समझा.

ZEE NEWS के लिए MATRIZE के ओपिनियन पोल में हमने पूछा कि डबल इंजन सरकार से कर्नाटक को कितना फायदा हुआ?  34 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि बहुत ज्यादा फायदा हुआ. वहीं 45 फीसदी लोगों ने कहा कि डबल इंजन सरकार से थोड़ा फायदा हुआ. जबकि 21 प्रतिशत लोगों ने कहा कि डबल इंजन सरकार से कोई फायदा नहीं हुआ.

ओपिनियन पोल में पूछा कि कर्नाटक के लिए सबसे बेहतर CM उम्मीदवार कौन है? 

  • इसके जवाब में सबसे ज़्यादा 24 प्रतिशत लोगों सिद्दारमैया को सबसे बेहतर उम्मीदवार बताया.

  • 28 प्रतिशत लोगों ने मौजूदा CM बसवराज बोम्मई पर भरोसा जताया.

  • 11 प्रतिशत लोगों ने CM पद के लिए JDS नेता एच.डी. कुमारस्वामी को अपनी पसंद बताया. 

  • वहीं कांग्रेस के डी.के. शिवकुमार को 14 प्रतिशत लोगों ने बेहतर CM उम्मीदवार बताया। 

  • जबकि 23 प्रतिशत लोगों ने दूसरे नेताओं का नाम लिया

ओपिनियन पोल में हमने सवाल पूछा कि अगर किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला तो चुनाव बाद किस गठबंधन सरकार की संभावना है? 

  • इसके जवाब में सबसे ज़्यादा 54 प्रतिशत लोगों ने कहा कि BJP और JDS की गठबंधन सरकार बन सकती है। 

  • वहीं 28 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कांग्रेस और JDS मिलकर सरकार बना सकते हैं।

  • जबकि 18 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अभी कुछ भी कहना मुश्किल है।

  • लोगों से पूछा गया कि वो अपने विधायक के कामकाज से कितना संतुष्ट हैं? जवाब में 24 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो अपने जन प्रतिनिधि के काम से संतुष्ट हैं. 34 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो थोड़े से संतुष्ट हैं. जबकि सबसे ज़्यादा 42 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो अपने विधायक के काम से असंतुष्ट हैं.

हमने लोगों से ये भी सवाल किया कि उनकी नजर में बड़ा मुद्दा क्या है? यानी वोट डालते वक्त वो किस मुद्दे को ध्यान में रखेंगे. 

  • इसके जवाब में 12 प्रतिशत लोगों ने कहा कि रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा है.

  • वहीं 11 प्रतिशत लोगों ने कहा कि राज्य सरकार का कामकाज उनकी नजर में बड़ा मुद्दा है. 

  • जबकि 10 फीसदी लोगों की नजर में पीएम नरेन्द्र मोदी बड़ा मुद्दा हैं. 

  • विकास को मतदान का मुद्दा मानने वालों की तादाद 7 फीसदी रही

  • वहीं जाति को 6 प्रतिशत लोगों ने बड़ा मुद्दा बताया 

  • 4 फीसदी लोगों ने भ्रष्टाचार 

  • जबकि 3 प्रतिशत ने महंगाई को बड़ा मुद्दा बताया

  • वहीं 47 प्रतिशत लोगों ने अन्य मुद्दों को वोटिंग का आधार बताया

ओपिनियन पोल में हमने पूछा कि कर्नाटक के लोग मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के कामकाज से कितने संतुष्ट हैं.

इस पर 30 फीसदी लोगों ने कहा कि वो CM के कामकाज से संतुष्ट हैं. जबकि 41 प्रतिशत लोग उनके काम से थोड़ा संतुष्ट दिखे. वहीं 29 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो मुख्यमंत्री बोम्मई के कामकाज से असंतुष्ट हैं.

हमने पूछा कि राज्य सरकार के कामकाज से लोग कितना संतुष्ट हैं?

28 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो संतुष्ट हैं. जबकि 38 फीसदी लोग थोड़ा संतुष्ट दिखे. वहीं 34 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो राज्य सरकार के कामकाज से असंतुष्ट हैं. 

अगला सवाल था कि भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को कितना फायदा होगा?

केवल 12 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कांग्रेस को बहुत ज़्यादा फायदा होगा. जबकि 26 प्रतिशत लोगों की राय ये थी कि इससे कांग्रेस को थोड़ा फायदा हो सकता है. वहीं 62 प्रतिशत लोगों का मानना है कि भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को फायदा नहीं होगा.

6 रीजन्स में किसको कितनी सीटें मिलेंगी?

  • कर्नाटक को छह रीजन्स में बांटा गया है. लिहाज़ा, रीजनवाइज आंकड़े अहम हो जाते हैं.

  • ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे के मुताबिक सेंट्रल कर्नाटक में बीजेपी को सबसे ज्यादा 44 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस को 40 फीसदी वोट मिल सकते हैं. इन दोनों पार्टियों के अलावा जेडीएस को 12 प्रतिशत और अन्य को 4 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है.

  • सेंट्रल कर्नाटक की कुल 26 सीटों में बीजेपी को 18 से 23 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 3 से 8 सीटें मिल सकती हैं. जबकि ऐसा संभावना है कि सेंट्रल कर्नाटक से जेडीएस और अन्य का खाता भी ना खुले.

  • कर्नाटक में बीजेपी का सबसे मजबूत गढ़ सेंट्रल कर्नाटक माना जाता है. इस क्षेत्र में कर्नाटक के टुमकुर, दावनगेरे, चित्रदुर्ग और शिवमोगा जिले की विधानसभा सीटें आती है.

  • लिंगायत समुदाय यहां की सियासत का फैसला करते हैं. सेंट्रल कर्नाटक में धार्मिक मठ और उससे जुड़े हुए संत सियासत को प्रभावित करते हैं.

  • येदियुरप्पा सेंट्रल कर्नाटक के शिवमोगा से ही आते हैं. इस वजह से बीजेपी का शिवमोगा और चिकमंगलूर जिलों में दबदबा है. 2018 के चुनाव में इस क्षेत्र से कांग्रेस का जिस तरह से सफाया हुआ था, उसी तरह 2013 में बीजेपी को मात खानी पड़ी थी. 

तटीय कर्नाटक में किसका क्या हाल?

  • कर्नाटक की सियासत में तटीय कर्नाटक बीजेपी का गढ़ रहा है. ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे के मुताबिक तटीय कर्नाटक में बीजेपी का वोट शेयर 52 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

  • कांग्रेस को यहां से 40 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबकि जेडीएस को 5 प्रतिशत और अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है. 

  • अब बात करते हैं सीट शेयर की, तो तटीय कर्नाटक की कुल 21 सीटों में से बीजेपी को 15 से 20 सीटें मिलने की संभावना है. कांग्रेस को 1 से 6 सीटें मिल सकती हैं. जबकि ZEE NEWS & MATRIZE का सर्वे कहता है कि जेडीएस और अन्य का यहां से खाता भी नहीं खुलेगा.

  • ऐसा माना जाता है कि शहरों इलाकों में बीजेपी की अच्छी खासी पैठ है. लेकिन, ग्रेटर बेंगलुरु में ऐसा नजर नहीं आता.

  • ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे के मुताबिक यहां बीजेपी को 42 प्रतिशत और कांग्रेस को भी 42 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. वहीं बात करें तो जेडीएस की तो उसे 14 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं,  जबकि अन्य को 2 प्रतिशत वोट. 

  • वोट प्रतिशत सीटों में तब्दील होते भी नज़र आते हैं. ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे के मुताबिक, ग्रेटर बेंगलुरु की 32 सीटों में से बीजेपी को 13 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 11 से 16 सीटें मिल सकती हैं. जेडीएस को 0 से 2 सीटें, जबकि अन्य का एक भी सीट नहीं.

अब जानिए हैदराबाद कर्नाटक का हाल

  • अब बात करते हैं हैदराबाद कर्नाटक की. यहां लिंगायत के साथ रेड्डी ब्रदर्स का असर है, जो पारंपरिक तौर पर बीजेपी के समर्थक माने जाते हैं.

  • लेकिन, इस बार हैदराबाद कर्नाटक में बीजेपी को कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल सकती है. बीजेपी को हैदराबाद कर्नाटक में 42 फीसदी वोट मिल सकते हैं. जबकि कांग्रेस को 43 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. इसके अलावा जेडीएस को 10 प्रतिशत और अन्य को 5 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.

  • सीटों की बात करें तो हैदराबाद कर्नाटक में बीजेपी कांग्रेस से पिछड़ती दिख रही है. ZEE NEWS & MATRIZE ओपिनियन पोल के आंकड़े बताते हैं कि यहां की कुल 40 सीटों में से बीजेपी को 12 से 17 सीटें मिल सकती हैं.

  • वहीं कांग्रेस को 19 से 24 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि, जेडीएस को 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं और अन्य को 0 से 1 सीटें मिलने की संभावना है.

  • मुंबई कर्नाटक में भी लिंगायत समुदाय का दबदबा है. ये बीजेपी का बहुत मजबूत दुर्ग है. पिछले चुनावों में बीजेपी ने यहां की 50 सीटों में से 30 सीटें जीती थीं. तो इस बार भी ऐसा ही होता नज़र आ रहा है.

  • बीजेपी को मुंबई कर्नाटक से 46 फीसदी वोट मिल सकते हैं. कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. जबकि जेडीएस को 5 और अन्य को 7 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

  • सीटों की बात करें तो मुंबई कर्नाटक में बीजेपी को 27 से 32 सीटों मिलने का अनुमान है. वहीं ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में कांग्रेस को यहां 19 से 24 सीटें मिलती दिख रही हैं. बात करें जेडीएस की तो उसे 1 से 2 सीटें मिल सकती हैं, वहीं अन्य के खाते में भी एक सीट जा सकती है. 

मैसूरू कर्नाटक

  •  यहां बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस का प्रभाव बराबर-बराबर माना जाता है. इस इलाके को दक्षिणी कर्नाटक इलाका भी कहा जाता है.  इसमें मैसूर क्षेत्र के साथ कुर्ग क्षेत्र आता है, जो सीमाई तौर पर केरल को छूता है.

  • लेकिन, ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में मैसूरू कर्नाटक इलाके से बीजेपी को इस बार 20 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. यहां कांग्रेस को 38 फीसदी वोट मिल सकते हैं. जबकि सबसे ज्यादा 41 प्रतिशत वोट जेडीएस को मिलने की संभावना है. अन्य को 1 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. 

  • सीटों की बात करें तो मैसूरू कर्नाटक इलाके में बीजेपी 8 से 13 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को 18 से 23 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे के मुताबिक, जेडीएस को 24 से 29 सीटें मिल सकती हैं और अन्य के खाते में 1 से 2 सीटें जा सकती हैं.

किस जाति का वोट किसको ? (लिंगायत)

BJP-       66
CONG-      16
JDS-       8
OTH-       10

किस जाति का वोट किसको ?(वोक्कालिगा)  

BJP-       16
CONG-      28
JDS-       52
OTH-       4

किस जाति का वोट किसको ? (कुरबा)  

BJP-       22
CONG-      63
JDS-       8
OTH-       7

किस जाति का वोट किसको ? (अन्य OBC) 

BJP-       47
CONG-      38
JDS -      11
OTH -      4

किस जाति का वोट किसको ? (मुस्लिम ) 

BJP-       4
CONG-      74
JDS-       18
OTH-       4

किस जाति का वोट किसको ? (दलित) 
BJP-       40
CONG-      42
JDS-       16
OTH-       2

किस जाति का वोट किसको ? (आदिवासी) 

BJP-       44
CONG-      43
JDS-       12
OTH-       1

जरूरी खबरें

कर्नाटक: BJP ने जारी किया घोषणापत्र, सरकार बनने पर लोगों को देगी ये 'रिटर्न गिफ्ट'
GF बनाने में माहिर है बमबाज गुड्डू मुस्लिम! बीवी के अलावा इन लड़कियों से था अफेयर
संजय सिंह का CM योगी पर निशाना- UP में मिड डे मील में नमक से रोटी खा रहे बच्चे
'38 लाख के इनामी 3 नक्सली एनकाउंटर में ढेर, C60 फोर्स को मिली बड़ी कामयाबी
मुगल हरम का 'वियाग्रा' था 'आम', औरंगजेब से है ये खास कनेक्शन
The Kerala Story पर भड़के CM पिनराई विजयन, आरएसएस पर बोला हमला, सुनाई खरी-खरी
Watch: कैसे होती है PM के 'मन की बात' की तैयारी? सामने आया वीडियो
ट्रेन की टिकट का झोल समझना है भारी, वेटिंग टिकट ही होती है 7 तरह की, जानें बारीकी
काली मां के साथ यूक्रेन ने ऐसा सलूक क्यों किया? आक्रोश झेल नहीं पाई जेलेंस्की सरकार
6 बार के सांसद, यूपी का कद्दावर राजपूत चेहरा, क्यों BJP में अजेय हैं बृजभूषण सिंह?

 

Trending news