Haryana Political Crisis: मनोहर लाल खट्टर का इस्तीफा, अब हरियाणा में कौन होगा नया CM; इन 2 नेताओं के नाम सबसे आगे
Advertisement

Haryana Political Crisis: मनोहर लाल खट्टर का इस्तीफा, अब हरियाणा में कौन होगा नया CM; इन 2 नेताओं के नाम सबसे आगे

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और अब नए सिरे से हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल का गठन होगा. हरियाणा सीएम की रेस में नायब सैनी और संजय भाटिया का नाम सबसे आगे चल रहा है.

Haryana Political Crisis: मनोहर लाल खट्टर का इस्तीफा, अब हरियाणा में कौन होगा नया CM; इन 2 नेताओं के नाम सबसे आगे

Haryana New CM: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दे दिया है और अब नए सिरे से हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल का गठन होगा. बताया जा रहा है कि बीजेपी ने इसके लिए विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसमें नए मुख्यमंत्री का फैसला हो सकता है. बीजेपी विधायक दल की बैठक से पहले पर्यवेक्षक अर्जुन मुंडा और तरुण चुघ चंडीगढ़ रवाना हो गए हैं. बैठक के बाद आज ही नई सरकार का शपथग्रहण समारोह भी हो सकता है. सूत्रों के अनुसार, मनोहर लाल खट्टर की जगह हरियाणा में सीएम की रेस में प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी और संजय भाटिया आगे है.

कौन हैं नायब सिंह सैनी?

नायब सिंह सैनी (Nayab Singh) हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं और OBC समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. नायब सिंह साल 2005 युवा मोर्चा BJP अंबाला के जिला अध्यक्ष बने. इसके बाद 2009 में BJP किसान मोर्चा हरियाणा के महामंत्री बने. 2012 में BJP अंबाला से जिला अध्यक्ष बने. 2014 में नारायण गढ़ विधानसभा से विधायक बने. 2016 में हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री बने और साल 2019 में कुरुक्षेत्र से सांसद चुने गए.

कौन हैं संजय भाटिया?

वहीं, संजय भाटिया (Sanjay Bhatia) करनाल लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद हैं और पानीपत के मॉडल टाउन के रहने वाले हैं. संजय भाटिया बीजेपी में संगठन का काम देख चुके हैं और हरियाणा के कई बोर्डों के सदस्य और अध्यक्ष रहे हैं. संजय भाटिया साल 1989 में ABVP के जिला महासचिव बने थे. इसके बाद 1998 में BJP युवा मोर्चा के राज्य महासचिव बने थे और 2019 के लोकसभा चुनाव में करनाल से सांसद चुने गए.

क्या मनोहर लाल खट्टर बनेंगे दोबारा सीएम?

इस बीच हरियाणा के पूर्व मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दावा किया है कि मनोहर लाल खट्टर ही दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही इस बात की भी चर्चा है कि मनोहर लाल खट्टर के करनाल से लोकसभा चुनाव लड़ने की भी संभावना है.

हरियाणा विधानसभा का नंबर गेम

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं और बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है. बीजेपी के 41 विधायक है और उसे बहुमत के लिए 5 और विधायकों की जरूरत होगी. हरियाणा में कांग्रेस के पास 30, जेजेपी के पास 10, हरियाणा लोकहित पार्टी के पास 1 और इंडियन नेशनल लोकदल के पास 1 विधायक हैं. इसके अलावा 6 निर्दलीय विधायक भी हैं.

Trending news