Palwal News: हरियाणा में चल रहा एनीमिया उन्मूलन अभियान, होगी लाखों छात्रों के हीमोग्लोबिन की जांच
Advertisement

Palwal News: हरियाणा में चल रहा एनीमिया उन्मूलन अभियान, होगी लाखों छात्रों के हीमोग्लोबिन की जांच

Palwal News: हरियाणा के पलवल में एनीमिया उन्मूलन अभियान चलाया जै रहा है. इस अभियान के तहत हरियाणाभर के 1 लाख 22 हजार 102 विद्यार्थियों के हीमोग्लोबिन की जांच की जाएगी.

Palwal News: हरियाणा में चल रहा एनीमिया उन्मूलन अभियान, होगी लाखों छात्रों के हीमोग्लोबिन की जांच

Palwal News: एनीमिया उन्मूलन अभियान के तहत आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पलवल शहर में शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में विद्यार्थियों के हीमोग्लोबिन व ब्लड प्रेशर, हाइट, वजन, बीएमआई, विजन (आंखों की जांच) आदि टेस्ट करके हेल्थ स्क्रीनिंग एंड रेफरल हेल्थ रिपोर्ट कार्ड बनाए गए.

ये भी पढ़ें: Sonipat News: विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन, सरकार से की गन्ने के भाव बढ़ाने की अपील

 

आरबीएसके नोडल ऑफिसर डॉ. रामेश्वरी ने बताया कि एनीमिया उन्मूलन अभियान को सफल बनाने के लिए शिविर आयोजित किया गया है. उन्होंने बताया कि जिले के सभी 616 सरकारी स्कूलों में शिविर लगाकर करीब 1 लाख 22 हजार 102 विद्यार्थियों के हीमोग्लोबिन की जांच की जाएगी. उन्होंने कहा कि एनीमिया कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह शारीरिक कमजोरी है. इस अभियान में आरबीएसके की टीमों द्वारा 6 से 19 वर्ष तक की आयु के सभी किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. स्वास्थ्य जांच शिविर में जरूरतमंद विद्यार्थियों को जिला नागरिक अस्पताल पलवल में इलाज के लिए भेज कर इलाज किया जा रहा है.

डॉ. ज्योति शर्मा ने बताया कि एनीमिया उन्मूलन अभियान के दौरान पलवल ब्लॉक के सभी सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन प्रत्येक टीम द्वारा 100 से 200 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच के साथ हीमोग्लोबिन की जांच की जा रही है. इसी प्रकार से सरकारी स्कूलों में लगातार शिविर लगाकर सभी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी. इस एनीमिया मुक्त हरियाणा अभियान के दौरान राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के चिकित्सक, फार्मासिस्ट व एएनएम की 9 टीमों द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य की जांच व चिकित्सा की जा रही है.

इस अभियान में गंभीर (सीवियर) एनीमिया से ग्रस्त बच्चों को रेफर कर उनका इलाज किया जाता है. वहीं माइल्ड (अवर) व मॉडरेट (मध्यम) एनीमिया से ग्रस्त बच्चों को तुरंत (ऑन द स्पॉट) आयरन फोलिक एसिड की टैबलेट्स देकर इलाज किया जा रहा है.

स्कूल की छात्रा सीमा ने बताया कि डॉक्टरों द्वारा स्वास्थ्य की जांच की गई. डॉक्टरों द्वारा पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दी गई. खून की कमी को दूर करने के लिए गुड़, चना और हरी सब्जियों को खाने में प्रयोग करने के बारे में बताया गया.

Input: Rushtam Jakhar

Trending news