Surya Grahan October 2023: अक्टूबर में इस दिन लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, जानें किन जातकों पर पड़ेगा असर
Advertisement

Surya Grahan October 2023: अक्टूबर में इस दिन लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, जानें किन जातकों पर पड़ेगा असर

October Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को होगा, जो कि अश्विन अमावस्या के दिन है. इस ग्रहण का समय शनिवार की रात 8:34 से शुरू होकर मध्य रात्रि 2:25 पर समाप्त होगा. 

Surya Grahan October 2023: अक्टूबर में इस दिन लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, जानें किन जातकों पर पड़ेगा असर

Surya Grahan 2023 Date and Time: अक्टूबर 2023 में साल का अंतिम सूर्य ग्रहण होने वाला है. जिसका असर भारत पर नहीं पड़ेगा. यह सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को होगा, जो कि अश्विन अमावस्या के दिन है. इस ग्रहण का समय शनिवार की रात 8:34 से शुरू होकर मध्य रात्रि 2:25 पर समाप्त होगा. यह ग्रहण पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और आर्कटिक जैसे देशों में देखा जा सकेगा, लेकिन भारत में नहीं है.

सूर्य ग्रहण में क्या करें और क्या न करें 
आचार्य मदन मोहने के अनुसार बता दें कि सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है, जिसमें सूर्य को ग्रहण कर लेता है. धार्मिक दृष्टिकोण से इसे अशुभ माना जाता है, क्योंकि इसके समय नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है. इस समय कुछ काम करना मना है, जैसे कि पूजा-पाठ और खान-पान करना. ग्रहण से पहले और दौरान सूतक काल भी माना जाता है. यह सूतक काल ग्रहण के 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है और इसका मतलब है कि इस समय अशुभ कामों से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Pitru Paksha 2023: इस रूप में आपके द्वार दस्तक देते हैं पूर्वज, जानें पितरों को कैसे मिलता है भोज

ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है
उन्होंने बताया कि सूर्य ग्रहण को लेकर ऐसी मान्यता बनी हुई है कि ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और इसका खान-पान पर भी प्रभाव पड़ सकता है. इसके बावजूद हमें याद रखना चाहिए कि यह विज्ञान और धार्मिक मान्यताओं की बातें हैं और यह सबकी अपनी आपेक्षिक मान्यताओं पर निर्भर करता है. इसलिए हमें इसे समझकर और संवेदनशीलता के साथ लेना चाहिए और सूर्य ग्रहण के समय अपनी सुरक्षा और आत्मानुभव की देखभाल करनी चाहिए.

Disclaimer: बता दें खबर में रासी सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम किसी भी तरह की मान्यता या फिर जानकारी की पुष्टि नहीं कर रहे हैं. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news