Cow Research: म्यूजिक सुनाने पर गाय-भैंस देती हैं ज्यादा दूध, NDRI की रिसर्च में बड़ा दावा
Advertisement
trendingNow11754696

Cow Research: म्यूजिक सुनाने पर गाय-भैंस देती हैं ज्यादा दूध, NDRI की रिसर्च में बड़ा दावा

Cow Farming: क्या आप जानते हैं कि गायों (Cows) को भी इंसानों की तरह म्यूजिक सुनना पसंद होता है. हां, ये बात NDRI की रिसर्च में सामने आई है. ये भी दावा किया गया है कि म्यूजिक सुनने पर गाय ज्यादा दूध देती हैं.

Cow Research: म्यूजिक सुनाने पर गाय-भैंस देती हैं ज्यादा दूध, NDRI की रिसर्च में बड़ा दावा

NDRI Research: ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान श्रीकृष्ण अपनी मुरली बजाते थे तो उसकी धुन पर सैकड़ों गाय (Cow) दौड़ी चली आती थीं. क्या गायों को म्यूजिक सुनने में आनंद आता है और क्या वो म्यूजिक सुनने से ज्यादा दूध देती हैं, इसको लेकर राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (NDRI), करनाल ने रिसर्च की है. रिसर्च में दावा किया गया है कि म्यूजिक सुनने से गाय-भैंस रिलैक्स फील करती हैं और ज्यादा दूध देती हैं. जिस प्रकार से इंसानों को म्यूजिक सुनना अच्छा लगता है उसकी तरह गाय-भैंस को भी संगीत पसंद आता है. रिसर्च में दावा किया गया कि म्यूजिक सुनने वाली गायों ने ज्यादा दूध दिया.

गायों को पसंद है म्यूजिक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैज्ञानिक ने कहा कि बहुत पहले सुना था कि गाय को म्यूजिक पसंद होता है. हमने जब ये एक्सपेरिमेंट किया तो उसका नतीजा काफी अच्छा रहा. रिसर्च में सामने आया कि गाय के मस्तिष्क में म्यूजिक वेव ऑक्सीटोसिन हार्मोन को एक्टिव करती हैं और उसको दूध देने के लिए प्रेरित करती हैं.

रिसर्च में सामने आई ये बात

गौरतलब है कि रिसर्च के दौरान गायों को तनावमुक्त रखने की कोशिश की जा रही थी. तभी म्यूजिक सुनाकर गायों के व्यवहार में बदलाव को नोट किया गया. तब रिसर्च टीम ने पाया कि म्यूजिक से गाय भयंकर गर्मी में भी रिलैक्स फील करती हैं. म्यूजिक बजने पर वह आराम से बैठकर जुगाली करने लगती हैं. इसका असर दूध के उत्पादन पर भी पड़ता दिखाई दिया. दूध का प्रोडक्शन पहले से ज्यादा हुआ.

तनाव में कब आ जाती हैं गाय?

रिसर्च टीम ने बताया कि गाय को जब हम एक स्थान पर बांध कर रखते हैं तो वो तनाव में आ जाती है. फिर वो ठीक से व्यवहार भी नहीं करती हैं. हमने रिसर्च के दौरान गायों को रिलैक्स वाला माहौल दिया. उनको पूरी तरह से तनाव मुक्त रखा. म्यूजिक का सहारा लिया. बाद में जिसके अच्छे परिणाम देखने को मिले.

जरूरी खबरें

इंसान ही इंसान को चबा जाएगा...2023 के लिए ये हैं नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां
ऐसे कैसे बनेगी बात, AAP-कांग्रेस में रार, 2024 से पहले ढेर हो जाएगी विपक्षी एकता?

Trending news