Bihar: सम्राट चौधरी को Z तो विजय सिन्हा को Y कैटेगरी की मिली सुरक्षा, बिहार BJP के इन नेताओं की सिक्योरिटी भी बढ़ी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1847131

Bihar: सम्राट चौधरी को Z तो विजय सिन्हा को Y कैटेगरी की मिली सुरक्षा, बिहार BJP के इन नेताओं की सिक्योरिटी भी बढ़ी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने खुफिया रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया है. सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा के अलावा और MLC दिलीप जायसवाल और विधायक राजू सिंह की सुरक्षा में बढ़ोतरी की गई है, जिन्हें लोकसभा चुनाव से पहले खतरा था.

सम्राट चौधरी

Samrat Choudhary News: बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा सहित तमाम नेताओं की सुरक्षा में इजाफा किया गया है. मोदी सरकार की ओर से सम्राट चौधरी को जेड (Z) श्रेणी की सुरक्षा तो विजय सिन्हा को वाई (Y) कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने खुफिया रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया है. सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा के अलावा और दो नेताओं की सुरक्षा में बढ़ोतरी की गई है, जिन्हें लोकसभा चुनाव से पहले खतरा था.

इसमें बीजेपी MLC दिलीप जायसवाल और विधायक राजू सिंह शामिल हैं. दोनों नेताओं को एक्स (X) कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. बीजेपी नेताओं की सुरक्षा बढ़ाए जाने पर पार्टी प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि जिन-जिन नेताओं की सुरक्षा बढ़ाई गई थी, उन्हें तंग किया जा रहा था. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार और महागठबंधन के नेताओं को इनसे डर लगता है.

ये भी पढ़ें- BJP: 'एक समुदाय को खुश करने में जुटी सरकार...', CM नीतीश कुमार पर बरसे BJP नेता विजय सिन्हा

बता दें कि केंद्र सरकार समय-समय पर हाईप्रोफाइल नेताओं, उद्योगपतियों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों की सुरक्षा की समीक्षा करती और उसी अनुरूप उसे बढ़ाया-घटाया जाता है. भारत में राजनेताओं और सम्‍मानित व्‍यक्तियों को उनके काम और लोकप्रियता के कारण उनकी जान के खतरे को देखते हुए इस तरीके की सुरक्षा मुहैया करायी जाती है. देश में ये तीसरे नंबर की वीआईपी सुरक्षा होती है. जेड सुरक्षा में कुल 22 जवान होते हैं. इनमें से चार-पांच NSG के विशेष कमांडो होते हैं, जो करीबी लड़ाई की कई विधाओं में पारंगत होते हैं. ये कमांडो बिना हथियार के भी दुश्मन का मुकाबला करने में माहिर होते हैं.

ये भी पढ़ें- Muzaffarpur: करण के लिए फहरिना बन गई खुशबू, मंदिर में रचाई शादी, गले में मंगलसूत्र पहन पहुंची कोर्ट

वहीं वीआईपी सुरक्षा में चौथे स्थान पर आने वाली Y श्रेणी की सुरक्षा सबसे कॉमन है. ज्यादातर वीआईपी को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से Y श्रेणी की ही सुरक्षा मुहैया कराई जाती है. इसमें कुल 11 जवान शामिल होते हैं. इसमें एक या दो कमांडों, दो पीएसओ और शेष अर्धसैनिक बलों के जवान होते हैं. बीजेपी नेता राजू सिंह और दिलीप जायसवाल को X श्रेणी की सुरक्षा मिली है. इसके तहत 2 पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात होंगे और पर्सनल सिक्योरिटी अफसर भी होगा.

Trending news