Kela Ped Pooja: गुरुवार को करें केले के पेड़ की पूजा, ये विधि आपको बनाएगी अमीर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1465232

Kela Ped Pooja: गुरुवार को करें केले के पेड़ की पूजा, ये विधि आपको बनाएगी अमीर

Kela Ped Pooja Vidhi: बृहस्पतिवार व्रत का लाभ लेने के लिए भी सही तरीके से पूजा करना बेहद जरूरी है. इस दौरान घर में ही भगवान विष्णु की पूजा करें और फिर केले के पेड़ की पूजा करें.

Kela Ped Pooja: गुरुवार को करें केले के पेड़ की पूजा, ये विधि आपको बनाएगी अमीर

पटना: Kela Ped Pooja Vidhi:सनातन परंपरा में पेड़-पौधों की पूजा का बहुत महत्व है. आम, पीपल, बरगद, शमी, आंवला, तुलसी और केला ऐसे ही पेड़-पौधे हैं जो हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी हैं और पवित्र भी माने गए हैं. पुराण और शास्त्रों में इनके पूजन का जिक्र किया गया है. गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा का विधान है. माना जाता है कि इस वृक्ष में बृहस्पति देव यानी भगवान विष्णु निवास करते हैं. ऐसे में केले के पेड़ की पूजा करने से शेषनाग पर विराजमान बृहस्पति देव प्रसन्न होकर हर मनोकामना पूरा करते हैं. इसके अलावा इसकी जड़ों में महादेव शिव का निवास भी माना जाता है. इसलिए केले के पेड़ को हरिहर भी कहा जाता है. गुरुवार का व्रत मौन रहकर भी किया जा सकता है. ऐसे भी इसका काफी अच्छा फल मिलता है.

ऐसे करें केले के पेड़ की पूजा
बृहस्पतिवार व्रत का लाभ लेने के लिए भी सही तरीके से पूजा करना बेहद जरूरी है. बता दें इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर पूजा वाले स्थान को साफ कर लें. इसके बाद घर में ही भगवान विष्णु की पूजा करें और फिर केले के पेड़ की पूजा करें. अगर केले का पेड़ घर में ही लगा है तो उसमें जल न चढ़ाएं. अगर कहीं खुले में केले का पेड़ लगा है तो उसकी जड़ों में जल चढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही चने की दाल, गुड़, चावल, पीले फूल और हल्दी की एक गांठ केले के पेड़ पर चढ़ाकर इस वृक्ष की पूजा करें.

आती है सुख समृद्धि
केले के पेड़ की विधिवत पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. इसका उन लोगों को खास लाभ मिलता है, जिनकी शादी में रुकावट आ रही हो. केले पेड़ को शुभता और संपन्नता का प्रतीक भी माना जाता है. इसलिए इसकी पूजा करने वाले लोग से धन-धान्य से परिपूर्ण रहते हैं.

 

Trending news