फायदे के साथ साथ नुकसान भी करता है योग! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1747033

फायदे के साथ साथ नुकसान भी करता है योग! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Yoga Side Effect: पूरे विश्व में आज आज के योग दिवस मनाया जा रहा है. योग आज बच्चों से लेकर बड़ों तक के सेहतमंद रहने का सबसे आसान तरीका है. योग करने से शारीरिक के साथ साथ मानसिक समस्याओं का हल मिलता है.

योगा के नुकसान

पटना: Yoga Side Effect: पूरे विश्व में आज आज के योग दिवस मनाया जा रहा है. योग आज बच्चों से लेकर बड़ों तक के सेहतमंद रहने का सबसे आसान तरीका है. योग करने से शारीरिक के साथ साथ मानसिक समस्याओं का हल मिलता है. लेकिन योग करने के समय अगर अनुशासन का पालन नहीं किया जाए तो यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा योग करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक है.ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि योग करते समय किन सावधानियों को बरतना चाहिए.

जरूरत से ज्यादा योग नहीं करें

जब आप यौग कर रहे हैं तो किसी भा आसन को जबरदस्ती नहीं करें. शुरुआती दौर में आसान योग ही करें और उसके बाद ही कठिन योग करने की कोशिश करें. अगर आप कोई बल वाला योग जबरदस्ती करते हैं तो आपके शरीर को इससे नुकसान भी हो सकता है. आसन करते समय अनावश्यक नहीं लगाना चाहिए.

चोट और घाव

योग करते समय गलत तरीके से स्ट्रेच या जबरदस्ती दबाव नहीं लगाना चाहिए ऐसा करने से चोट या घाव हो सकता है. इसलिए, योग करते समय गुरु या अनुभवी इंस्ट्रक्टर के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण हो जाता है. पीरिएड्स, प्रेगनेंसी और गंभीर रोग में योग करने नहीं करना चाहिए.

पाचन समस्या

कुछ लोगों को योगा करने से पहले और बाद में पाचन संबंधित समस्या हो सकती है. ऐसे लोगों को योगा शुरू करने से पहले कुछ समय तक खाना नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा पाचन संबंधित दवाओं का उपयोग करना चाहिए.

खाना खाकर ना करें योग

योगा करते समय हमेशा पेट खाली होना चाहिए. खाली पेट ना होने पर योग करते समय आपको उल्टी भी आ सकती है और सांस लेने में परेशानी भी हो सकती हैं.

योग करने के तुरंत बाद नहीं नहाएं

योगा करने के बाद तुरंत नहाना या ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है. क्योंकि योग आसन करने के बाद हमारा शरीर गर्म हो जाता है. ऐसे में तुरंत पानी पीना या नहाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे सर्द-गर्म की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: बिहार में इतने दिनों तक होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अपडेट

Trending news