Health Benefits of Flaxseed: बेहद चमत्कारी है अलसी, मात्र एक चम्मच खाने से होंगे ये फायदे
Advertisement

Health Benefits of Flaxseed: बेहद चमत्कारी है अलसी, मात्र एक चम्मच खाने से होंगे ये फायदे

Top 5 Health Benefits of Flaxseed: अलसी का एक चम्मच सेवन करने से शरीर को 37 कैलोरी मिलती है. अलसी में फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हर रोज अलसी के बीज खाने से आप अपनी हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं और कई पोषक तत्वों को अपने खाने में जोड़ सकते हैं. 

(फाइल फोटो)

Health Benefits of Flaxseed: अलसी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद बताया जाता है. अलसी का एक चम्मच सेवन करने से शरीर को 37 कैलोरी मिलती है. अलसी में फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हर रोज अलसी के बीज खाने से आप अपनी हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं और कई पोषक तत्वों को अपने खाने में जोड़ सकते हैं. आइये जानते हैं, अलसी खाने से क्या क्या फायदे हैं और इसके सेवन का सही तरीका क्या है. 

-अलसी सेवन करने के फायदे (benefits of flax seeds)
अलसी में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स के गुण पाए जाते हैं. जिसका सेवन करने से बढ़ती झुर्रियों और चेहरे की परेशानियां खत्म हो सकती हैं. यह चेहरे की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

-अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. ये सभी चीजें शरीर के लिए बहुत जरूरी होती हैं. अलसी का हर रोज सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके अलावा यह डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. 

-यहां तक की अलसी के बीज का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा फायदा पहुंचाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही रोजाना अलसी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है. 

*अलसी का सेवन कैसे करें
व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण लोगों को पाचन की समस्या रहती है. वहीं, अलसी का हर रोज सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ती है. अलसी में फाइबर पाए जाते हैं. जिससे पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है. कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं. इसके अलावा आप सब्जी में पका कर भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

-अलसी के बीज को खाने के कई तरीके होते हैं. हालांकि कभी भी अलसी के बीज को साबुत नहीं खाना चाहिए. साबुत बीज को पचाने में दिक्कत होती है. 
अलसी के बीज को हल्का तवे पर भून कर उसे खा सकते हैं. इसके अलावा इसे आप खाली पेट भी खा सकते हैं, जिससे सारा दिन आपका पेट सही रहेगा. साथ ही रात को सोने से पहले भी आप अलसी का सेवन कर सकते हैं. इससे नींद अच्छी आएगी. 

-जानकारी के मुताबिक लगभग 7 ग्राम अलसी में 1.28 ग्राम प्रोटीन, करीब 7 ग्राम अलसी में 1.28 ग्राम प्रोटीन, 2.95 ग्राम फैट, 2.02 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.91 ग्राम फाइबर, 17.8 मि.ग्रा कैल्शियम, 27.4 मि.ग्रा मैग्नीशियम, 44.9 मि.ग्रा फास्फोरस, 56.9 मि.ग्रा पोटेशियम, 6.09 माइक्रोग्राम फोलेट और 45.6 माइक्रोग्राम ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन पाया जाता है. जो कि शरीर को सेहतमंद रखने में बहुत मदद करता है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़िये: Bihar News: बिहार के कैमूर में 4 ओवरलोड ट्रक जब्त, अधिकारी बोले मुझे नहीं दिखाई देते सड़क पर...

Trending news