Hunger Pangs: खाना खा लिया है फिर भी हो रहे हैं Hunger Pangs तो आजमाइए ये आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1382875

Hunger Pangs: खाना खा लिया है फिर भी हो रहे हैं Hunger Pangs तो आजमाइए ये आसान टिप्स

Hunger Pangs: जरूर करें नाश्ता: कुछ लोग सुबह जल्दी में अपना नाश्ता छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लगती है और कुछ अनहेल्दी खाने का मन करता है. इसलिए कभी भी अपने नाश्ते को स्किप ना करें.

Hunger Pangs: खाना खा लिया है फिर भी हो रहे हैं Hunger Pangs तो आजमाइए ये आसान टिप्स

पटनाः Hunger Pangs: फिट कौन नहीं रहना चाहता है. हेल्दी और फिट सभी लोग रहना चाहते हैं. इसके लिए कई बार लोग कम खाना खाते हैं. हालांकि भूख और जरूरत से कम भोजन करना नुकसान दायक होता है. कई बार यह भी देखा गया है कि भरपेट भोजन कर लेने के बाद कुछ लोगों को फिर भी थोड़ी देर में भूख लगने लगती है. या फिर कई बार उन्हें कुछ देखकर खाने के लिए मन करता है. इसे नियंत्रित करना काफी कठिन होता है. यह हंगर पैंग्स आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं. जानिए कुछ ऐसे ही आसान उपाय जो भूख को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे.

जरूर करें नाश्ता: कुछ लोग सुबह जल्दी में अपना नाश्ता छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लगती है और कुछ अनहेल्दी खाने का मन करता है. इसलिए कभी भी अपने नाश्ते को स्किप ना करें.

पानी जरूर पिएं: पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेहद जरूरी है. हालांकि, आपको पानी को किसी अन्य पेय पदार्थ के साथ स्विच नहीं करना चाहिए. जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह आपको लंबे समय तक फुलर अहसास करवाता है. कई बार हमारा शरीर प्यास को भूख समझ लेता है, जिससे आपको अधिक भूख लगती है.

व्यायाम से नाता जोड़ें: कई अध्ययन यह बताते हैं कि नियमित रूप से व्यायाम करने से भूख बढ़ाने के बजाय उसे दबाने में मदद मिलती है. नियमित व्यायाम से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है. इसलिए, खुद को एक्टिव रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

प्रोटीन का करें सेवन: जब आप प्रोटीन रिच फूड खाते हैं तो यह आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. साथ ही आपको लंबे समय तक फुलर अहसास कराता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. शाकाहार पसंद करने वालों के लिए दही, छाछ, दूध, पनीर, मूंगफली, छोले और सब्जियों और दाल जैसे प्राकृतिक रूपों में प्रोटीन का सेवन करना अच्छा माना जाता है.

चीनी का सेवन कम करें: प्रोसेस्ड फूड के रूप में परिष्कृत चीनी के अत्यधिक सेवन से भूख बढ़ सकती है. जिससे आपको बार-बार हंगर पैंग्स होते हैं. इसलिए, शुगर का सेवन लिमिटेड करें. अगर आपको स्वीट क्रेविंग हो रही हैं, तो नेचुरल शुगर जैसे फल और गुड़ का विकल्प चुनें.

यह भी पढ़िएः Rape and Mob Lynching: कटिहार में 'तालिबान', दुष्कर्म के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या

Trending news