Guru Nanak Jayanti 2022: पटना साहिब में एशिया का सबसे बड़ा बिना पिलर के दरबार हॉल, गुरु नानक जयंती पर श्रद्धालुओं के लिए होगा उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1427209

Guru Nanak Jayanti 2022: पटना साहिब में एशिया का सबसे बड़ा बिना पिलर के दरबार हॉल, गुरु नानक जयंती पर श्रद्धालुओं के लिए होगा उद्घाटन

Guru Nanak Jayanti 2022: बिहार की राजधानी पटना में प्रकाश पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. वहीं, पटना में एशिया का सबसे बड़ा बिना पिलर का दरबार हॉल बनकर तैयार हो चुका है. वहीं, इस हॉल का उद्घाटन 8 नवंबर यानी की गुरु नानक देव की जयंती के मौके पर किया जाएगा. 

 

(फाइल फोटो)

Guru Nanak Jayanti 2022: बिहार की राजधानी पटना में प्रकाश पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. वहीं, पटना में एशिया का सबसे बड़ा बिना पिलर का दरबार हॉल बनकर तैयार हो चुका है. इस दरबार हॉल का निर्माण का मुख्य कारण यह है कि यहां पर सभी धार्मिक अनुष्ठानों को कराया जा सके. क्योंकि इससे पहले बड़े बड़े टेंट तैयार करके धार्मिक अनुष्ठानों को किया जाता था. लेकिन अब सैकड़ों की संख्या में यहां इकट्ठा होकर इन धार्मिक अनुष्ठानों को कर सकेंगे. वहीं,इस हॉल का उद्घाटन 8 नवंबर यानी की गुरु नानक देव की जयंती के मौके पर किया जाएगा. बिहार के सीएम नीतीश कुमार के द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा. 

खूबसूरत नक्काशी बनी आकर्षण का केंद्र
पटना साहिब गुरुद्वारा में यह दरबार हॉल तैयार किया गया है, जो कि बेहद आकर्षक है. यह पूरे एशिया में सबसे बड़ा बिना पिलर का दरबार हॉल है. यह प्रकाश पर्व के मौके पर बनकर तैयार हो चुका है. वहीं, यह बिना पिलर के है, जिसके कारण यह चर्चा का विषय बना हुआ है. इस हॉल में बेहद खूबसूरत ढंग से नक्काशी की गई है और इसकी हर एक चीज को बहुत आकर्षक बनाया गया है. वहीं, यह दरबार हॉल लाखों की लागत से तैयार किया गया है. 

22400 स्क्वायर फिट में बनकर तैयार
इस दरबार हॉल का निर्माण गुरु नानक निष्काम सेवा जत्था बर्मिंघम UK के बाबा मोहिंद्र सिंह के द्वारा करवाया गया है. इस हॉल का निर्माण  22400 स्क्वायर फिट में किया गया है. दरबार हॉल को तैयार होने में लगभग 3 साल का समय लगा. जिसके बाद उसकी साज सज्जा, दरबार में नक्काशियों के काम में लगभग एक साल का समय और लगा है. 

 कार्तिक पूर्णिमा को मनाई जाएगी गुरु नानक देव जयंती
8 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वार इसका उद्घाटन किया जाएगा. 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगने वाला है और इस दिन कार्तिक पूर्णिमा है. वहीं, कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाती है.  वहीं, हाल ही में मुख्यमंत्री के द्वारा राजगीर में शीतल कुंड गुरुद्वारा परिसर में गुरु नानक निवास अतिथि शाला का उद्घाटन किया था. वहीं, कोरोना महामारी से पहले साल 2017 में भी गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 350वां प्रकाश पर्व पटना साहिब में बहुत धूमधाम से मनाया गया था. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, तापमान में गिरावट से राज्य में बढ़ेगी ठंड

Trending news