PM Kisan Yojana: मधुबनी के 60 हजार किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ, जानें क्या है वजह
Advertisement

PM Kisan Yojana: मधुबनी के 60 हजार किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ, जानें क्या है वजह

बिहार के मधुबनी में 3 लाख 22 हज़ार 602 किसान PM किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं. लेकिन इस बार करीब 60 हज़ार से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. जिले के 60 हजार किसानों ने अभी तक E-KYC नहीं कराया है.

 (फाइल फोटो)

PM Kisan Yojana: बिहार के मधुबनी में 3 लाख 22 हज़ार 602 किसान PM किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं. लेकिन इस बार करीब 60 हज़ार से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. जिले के 60 हजार किसानों ने अभी तक E-KYC नहीं कराया है. इस वजह से किसानों को इस बार इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 

बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए E-KYC सबसे ज्यादा जरूरी है. जिन भी किसानों ने अभी तक E-KYC नहीं कराया है. उन्हें इस योजना की 14वीं किस्त नहीं मिलेगी. ये क़िस्त जून के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है. 

इसको लेकर जिला कृषि पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने कहा कि हर प्रखंड में किसानों के लिए PM किसान कैंप लगाया जा रहा है. ये कैंप 29 मई तक चलेगा. ऐसे में किसान इन कैंप में जाकर E-KYC करा सकते हैं. किसान अपने पंचायत के कृषि समन्वयक से भी संपर्क कर सकते हैं. किसान कभी E-KYC करा सकते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं E-KYC

  1. सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं.

  2. इसके बाद आप  फार्मर कॉर्नर में ई-केवाईसी के विकल्प को चुने.

  3. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा और आप को यहां अपना आधार नंबर सबमिट करना होगा.

  4. इसके बाद अब आप सर्च बटन पर क्लिक करें.

  5. इसके बाद आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. 

  6. फिर आप ओटीपी को सबमिट कर दें, इसके साथ ही E-KYC हो जाएगी.

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को केंद्र सरकार  एक साल में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. केंद्र सरकार इसमें 2000 रुपये की क़िस्त तीन क़िस्त किसानों को उनके अकाउंट में भेजती है. ये किस्त अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च के महीने में भेजी जाती है. 

Trending news