Shahi Litchi: अब मुंबई वाले भी चख रहे मुजफ्फरपुर की शाही लीची का स्वाद, रेलवे ने व्यापारियों के लिए किया जबरदस्त इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2269813

Shahi Litchi: अब मुंबई वाले भी चख रहे मुजफ्फरपुर की शाही लीची का स्वाद, रेलवे ने व्यापारियों के लिए किया जबरदस्त इंतजाम

Muzaffarpur Shahi Litchi: माया नगरी मुंबई में बिहार के मुजफ्फरपुर की प्रसिद्ध शाही लीची की डिमांड बढ़ गई है. रेलवे ने लीची मुंबई भेजने के लिए एक स्पेशल पार्सल बोगी लीची व्यापारियों को उपलब्ध कराई है.

अब मुंबई वाले भी चख रहे मुजफ्फरपुर की शाही लीची का स्वाद

मुजफ्फरपुर: Muzaffarpur Shahi Litchi: माया नगरी मुंबई में बिहार के मुजफ्फरपुर की प्रसिद्ध शाही लीची की डिमांड बढ़ गई है. रेलवे ने लीची मुंबई भेजने के लिए एक स्पेशल पार्सल बोगी लीची व्यापारियों को उपलब्ध कराई है. इसके साथ ही लीची व्यापारियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए दो एसएलआर बोगी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. ताकि मुजफ्फरपुर की शाही लीची अधिक से अधिक माया नगरी यानी मुंबई तक पहुंचाई जा सके और किसानों को फायदा हो.

आपको बता दें कि मुजफ्फरपुर की शाही लीची देश विदेश में चर्चित है और लोग इस लीची की लाली देखकर खुद ही खींचे चले आते हैं. यहां की लीची इतनी फेमस है कि देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति तक को मुजफ्फरपुर की शाही लीची भेजी जाती है. इसके लिए मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन लीची के अच्छे बाग का चयन करती है और वहां से छोड़ी हुई लीची प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को भेजी जाती है और इसी प्रसिद्धि के कारण मुजफ्फरपुर की लीची को GI टैग मिला हुआ है. 

यहां की लीची की इतनी डिमांड है कि देश के कोने-कोने से लीची की मांग होती है. लेकिन व्यापारियों को सुविधा नहीं मिलने के कारण वह नहीं भेज पाते हैं. इसके लिए रेलवे ने मुंबई तक पहुंचाने के लिए लीची व्यापारियों के लिए स्पेशल पार्सल बोगी दे दी है. जिससे प्रतिदिन मुजफ्फरपुर के लीची किसान कम से कम 25 से 30 पिकअप लीची को ट्रेन के पार्सल बोगी में लोड करते हैं. लीची से भरी पार्सल बोगी को मुंबई जाने वाली पवन एक्सप्रेस ट्रेन में जोड़ दिया जाता और इस तरह प्रतिदिन 28 टन लीची भेजी जा रही है.

इस पूरी प्रक्रिया को निभाने के लिए स्टेशन मास्टर से लेकर आरपीएफ के जवान भी तैनात रहते हैं. ताकि लीची की आड़ में कोई आपत्तिजनक सामान न भेजा जा सके. लीची व्यापारी ने बताया कि पवन एक्सप्रेस के पार्सल बोगी से करीब 28 टन लीची प्रतिदिन मुंबई भेजी जा रही है. इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए लीची व्यापारियों ने भी रेलवे की सराहना की. 

इनपुट- मणितोष कुमार, मुजफ्फरपुर

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: गर्मी बरपा रही कहर, गया में टूटा दशकों का रिकॉर्ड, हीट वेव की चपेट में 11 जिले

Trending news