Godda Lok Sabha Result 2024: निशिकांत दुबे और प्रदीप यादव के बीच चुनावी लड़ाई, गोड्डा के वोटर्स के मन क्या है 4 जून को आएगा सामने?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276602

Godda Lok Sabha Result 2024: निशिकांत दुबे और प्रदीप यादव के बीच चुनावी लड़ाई, गोड्डा के वोटर्स के मन क्या है 4 जून को आएगा सामने?

Godda Lok Sabha Result 2024: गोड्डा लोकसभा सीट पर इस बार बीजेपी के निशिकांत दुबे की प्रतिष्ठा दांव पर है. निशिकांत दुबे ने लगातार तीन बार इस सीट पर कब्जा जमाया है. वहीं कांग्रेस उन्हें चौथी जीत हासिल करने से रोकना चाहेगी.

गोड्डा लोकसभा सीट

गोड्डा: झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से एक गोड्डा लोकसभा सीट को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. ये लोकसभा सीट झारखंड के तीन जिलों गोड्डा, देवघर और दुमका में फैली है. गोड्डा लोकसभा सीट पर हमेशा से कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है. गोड्डा लोकसभा सीट 1962 में अस्तित्व में आई थी. हालांकि झारखंड राज्य तब बिहार से अलग नहीं हुआ था. बंटवारे के बाद से गोड्डा में अब तक पांच लोकसभा चुनाव हुए हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के निशिकांत दुबे ने इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाई थी. जिसके बाद पार्टी में चौथी बार 2024 में उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है.

गोड्डा से निशिकांत दुबे को लगातार चौथी बार जीतने से रोकने के लिए कांग्रेस ने पहले दीपिका पांडेय को अपना उम्मीदवार बनाया था. बाद में अंत समय में पार्टी नेप्रत्याशी बदलते हुए यहां से लगातार लोकसभा चुनाव लड़ रहे प्रदीप यादव को चुनावी मैदान में उतारा.गोड्डा लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली छह विधानसभा सीटें मधुपुर, देवघर, जरमुंडी, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महगामा में से तीन कांग्रेस, दो भाजपा और एक झामुमो के पास हैं. गोड्डा लोकसभा सीट पर पिछड़ी जातियों और मुस्लिम समुदाय की बहुलता है. वहीं आदिवासी, अनुसूचित जाति और सवर्ण मतदाताओं की गोलबंदी भी जीत-हार में अहम भूमिका निभाती है.

साल 2024 के लोकसभा प्रत्याशी

भाजपा- निशिकांत दुबे

कांग्रेस- प्रदीप यादव

बसपा- बजरंगी महथा

बीएचडीआरपी- सुरज कुमार अमन

एसयूसीआई- कालीपद मुर्मू

आरटीआरपी- केतन कुमार

एपीओआई- कुमारी दिलेश्वरी

पीपीआई(डी)- रामेश्वर मंडल

एनवाईडीएस- अरुण कुमार

पी.बी.आई- अनुप कुमार

जेजेपी- ज्ञानेश्वर झा

लोखाप- टीपलाल साह

एबीएचएमवीएमपी- ब्रजकिशोर पंडित

आईएनडी- अरुण मारिक

आईएनडी- अविसेक आनंद झा

आईएनडी- के. रंगैया

आईएनडी- मुकेश कुमार झा

आईएनडी- निलेश कुमार गुप्ता

आईएनडी- उदय शंकर खवारे

2019 का जनादेश

लोकसभा चुनाव2019  में गोड्डा लोकसभा सीट से बीजेपी के निशिकांत दुबे ने तीसरी बार जीत हासिल की थी. उन्हें तब 6,37,610 वोट मिले थे. वहीं जेवीएम(पी) के प्रत्याशी प्रदीप यादव को 4,53,383 वोट मिले और बसपा के जफ़र ओबैद को मात्र 17,583 वोट मिल पाए.

ये भी पढ़ें- Rajmahal Lok Sabha Result 2024: BJP के ताला मरांडी की चमकेगी की किस्मत या JMM के विजय लगाएंगे जीत की हैट्रिक?

Trending news