Weight loss Tips: जानें किन फ्रूट्स से घटेगा वजन? मोटापा होगा कम, नए साल में आप रहेंगे फिट
Advertisement

Weight loss Tips: जानें किन फ्रूट्स से घटेगा वजन? मोटापा होगा कम, नए साल में आप रहेंगे फिट

Weight loss Tips: आजकल बहुत से लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं. खराब खानपान और लाइफस्टाइल के बदलाव मोटापे का प्रमुख कारण होते हैं. हर कोई चाहता है कि नए साल में वे अपना वजन किसी तरह से घटा सकें. 

Weight loss Tips: जानें किन फ्रूट्स से घटेगा वजन? मोटापा होगा कम, नए साल में आप रहेंगे फिट

Weight loss Tips: आजकल बहुत से लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं. खराब खानपान और लाइफस्टाइल के बदलाव मोटापे का प्रमुख कारण होते हैं. हर कोई चाहता है कि नए साल में वे अपना वजन किसी तरह से घटा सकें. एक्सपर्ट बताते है कि तनाव भी मोटापे का कारण हो सकता है. मोटापे की वजह से आप कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं. कई बार लोगों का मोटापे की वजह से मजाक उड़ाया जाता है. 

मोटापे से परेशान हर व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता हैं. इसके लिए वो घंटों जिम में पसीना बहाता है. वजन घटाने के लिए लोग खाना पीना भी छोड़ देते हैं, जबकि ऐसा करना बिल्कुल गलत है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर वजन को घटाया कैसे जाए. वजन घटाने को लेकर आप घबराएं नहीं, क्योंकि इस खबर हम आपको बताएंगे किन फ्रूट्स को खाने से आप अपने वजन को घटा सकते है.

वजन घटाने के लिए खाएं ये फ्रूट्स 

1. सेब
वजन घटाने में सेब फायदेमंद होता है. सेब में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, साथ ही सेब मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है.

2.पपीता
वजन घटाने में पपीता भी काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीता फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है.

3.संतरा
संतरा वजन को घटाने का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है, जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है. हालांकि ठंड में संतरा काफी आसानी से मिल भी जाता है. 

4.तरबूज
वजन को कम करने के लिए आप तरबूज का सेवन कर सकते है. तरबूज में पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन वजन को घटाने में फायदेमंद होता है.

5.जामुन 
जामुन भी वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. जामुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है, यदि आप रोजाना गर्मी के दिनों में जामुन खाएंगे, तो आपके वजन में कमी के साथ- साथ दांत और मसूड़ों में होने वाली समस्याएं भी दूर हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Raw banana Benefits: आखिर क्यों जरूरी है कच्चे केले का सेवन, शरीर रहता है स्वस्थ, जानें दूसरे फायदे

Trending news