Government Jobs: चुनाव के बाद बिहार सरकार खटाखट बांट रही नौकरी! जल्द होगी 10 हजार अमीन की बहाली, देखें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2296978

Government Jobs: चुनाव के बाद बिहार सरकार खटाखट बांट रही नौकरी! जल्द होगी 10 हजार अमीन की बहाली, देखें पूरी डिटेल

Bihar Sarkari Naukri: बिहार में इसी महीने के आखिरी तक 10 हजार अमीन की भर्ती निकल सकती है. बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ दिलीप कुमार जायसवाल ने इसकी घोषणा की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Government Jobs: लोकसभा चुनाव में जनता का भरपूर समर्थन मिलने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब अपना चुनावी वादा निभाने में जुट गए हैं. युवाओं को नौकरियों देने के वादे पर डबल इंजन सरकार ने काम शुरू कर दिया है. बिहार में जल्द ही सरकारी नौकरियों की खूब भर्ती निकलने वाली है. जानकारी के मुताबिक, बिहार में जल्द ही 10 हजार अमीन की बहाली की जाएगी. इसके अलावा अन्य विभागों में बंपर भर्ती निकलने वाली है. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ दिलीप कुमार जायसवाल ने अमीन भर्ती निकालने की बात कही है. उन्होंने बताया कि कई सालों से अमीन की संख्या कम होने के कारण पूरे बिहार में जमीन से जुड़े मामले फंसे हुए हैं. यह एक बड़ी समस्या है. जिसे दूर करने के लिए इसी महीने के आखिरी तक 10 हजार अमीन की बहाली करने की तैयारी है. 

राजस्व मंत्री ने बताया कि राजस्व विभाग को पूरी तरह से डिजिटल किया जा रहा है. उन्हीनें कहा कि इसका लाभ प्रदेश की जनता को मिलेगा. अगले तीन महीने में लोगों को जमीन से जुड़े किसी कार्य के लिए विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. सारे कार्य घर बैठे ऑनलाइन किए जा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, नौकरी और रोजगार की दिशा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब आगे बढ़ रहे हैं और अपने एजेंडे पर काम शुरू कर दिया है. बिहार सरकार, विधानसभा चुनाव से पहले 10 लाख युवाओं को नौकरी देगी. 

ये भी पढ़ें- झारखंड में नौकरियों की बहार, चंपई सरकार करेगी 35 हजार विभिन्न पदों पर नियुक्ति

सरकारी आंकड़ों की मानें तो बिहार के कई सराकारी विभागों में करीब पांच लाख पद खाली हैं. इनमें सबसे ज्यादा खाली पद शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में है. आंकड़ों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग में करीब 65 हजार पद खाली हैं, जबकि शिक्षा विभाग में 2 लाख से अधिक पद रिक्त हैं. इसके बाद गृह, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, ग्रामीण विकास, ऊर्जा, खाद्य उपभोग एवं उपभोक्ता संरक्षण, लघु जल संसाधन विभाग, जल संसाधन विभाग, श्रम संसाधन विभाग और समाज कल्याण विभाग समेत अन्य विभागों में भी पद रिक्त हैं. सूत्रों की मानें तो विभिन्न विभागों के खाली पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

Trending news