बिहार में वर्ल्ड स्किल सेंटर की तर्ज पर बनेगा स्किल सेंटर: जीवेश कुमार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1211797

बिहार में वर्ल्ड स्किल सेंटर की तर्ज पर बनेगा स्किल सेंटर: जीवेश कुमार

Skill Center in Built: मंत्री ने बताया कि युवाओं को बेहतर कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के कई फायदे हैं. इससे उन्हें देश और विदेश में रोजगार के बेहतर अवसर मिलते हैं. 

बिहार में वर्ल्ड स्किल सेंटर की तर्ज पर बनेगा स्किल सेंटर: जीवेश कुमार

पटना: श्रम संसाधन विभाग मंत्री जीवेश कुमार ने भुवनेश्वर में वर्ल्ड स्किल सेंटर का निरीक्षण किया और सेंटर के अधिकारियों के साथ बैठक की. मंत्री जीवेश कुमार ने उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में वर्ल्ड स्किल सेंटर का निरीक्षण तथा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. 

मंत्री ने बताया कि युवाओं को बेहतर कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के कई फायदे हैं. इससे उन्हें देश और विदेश में रोजगार के बेहतर अवसर मिलते हैं. खास कर विदेशों में भी नौकरी का दरवाजा खुलता है. विदेशों में नौकरी का अवसर बढ़ाने के मकसद से ही ओडिशा के भुवनेश्वर में देश का पहला 'अंतरराष्ट्रीय स्किल इंडिया केंद्र' (International Skill India Centre) स्थापित किया गया है. जिसमें राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) और कौशल विकास संस्थान (SDI) की मदद ली गयी है.

उन्होंने कहा कि यह केंद्र देश के युवाओं को नया अवसर दे रहा है जो विदेशों में काम करने को इच्छुक हैं. वैसे युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें जॉब के लिए तैयार किया जाता है. यह अंतरराष्ट्रीय कौशल केंद्र विदेशों में काम करने के इच्छुक युवाओं को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दे रहा है. यह केंद्र ऐसे प्रशिक्षण का बंदोबस्त करता है, जिससे अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और खाड़ी देशों में अंतरराष्ट्रीय नियोक्ताओं की मांग के अनुरूप कौशल का विकास कर सके. 

उन्होंने कहा कि यहां विदेशी भाषा का प्रशिक्षण भी दिया जाता है. इस केंद्र में मोबिलाइजेशन, परामर्श, कौशल प्रशिक्षण, विदेशी भाषा प्रशिक्षण, रोजगार और आव्रजन तथा रोजगार के बाद समर्थन जैसी सेवाएं दी जा रही हैं.

जीवेश कुमार ने बताया, ‘अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र और दो विश्वस्तरीय राष्ट्रीय अकादमी ऐसा कार्यबल तैयार करने की भारत की महत्वाकांक्षा को पूरा कर रही है. यह न केवल देश की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे बल्कि भारत को दुनिया में कार्यबल का अग्रणी प्रदाता भी बना रहे है.’

मंत्री ने कहा, 'मैं व्यक्तिगत रूप से प्रयास करूंगा कि बिहार में भी वर्ल्ड स्किल सेंटर की तर्ज पर बेहतर संस्थान का निर्माण हो. विभाग की ओर से इससे संबंधित प्रताव मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल को भेजा जाएगा और जल्द ही इस दिशा में ठोस कदम उठाया जाएगा.'

Trending news