बगहाः खाद की किल्लत से किसान परेशान, महंगे दाम में खरीदने को मजबूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1236948

बगहाः खाद की किल्लत से किसान परेशान, महंगे दाम में खरीदने को मजबूर

बिहार के बगहा में किसान यूरिया खाद की किल्लत से इन दिनों बेहद परेशान हो रहे हैं. खाद का संकट बगहा और रामनगर में ज्यादा गहरा गया है. 

बगहाः खाद की किल्लत से किसान परेशान, महंगे दाम में खरीदने को मजबूर

बगहाः बिहार के बगहा में किसान यूरिया खाद की किल्लत से इन दिनों बेहद परेशान हो रहे हैं. खाद का संकट बगहा और रामनगर में ज्यादा गहरा गया है. दरअसल किसानों की आबादी के अनुरूप यहां लाखों बोरी यूरिया खाद की जरूरत है, लेकिन कृषि विभाग द्वारा आवंटन 2 हजार बोरी का किया गया है. जिससे गन्ना और धान की खेती किसानी प्रभावित हो रही है.

खाद की किल्लत से किसान परेशान 
बताया जा रहा है कि बगहा क्षेत्र में खाद की किल्लत से किसान इन दिनों काफी परेशान हैं. यहीं वजह है कि बिस्कोमॉन सेंटर से भी निराशा हाथ लगी है तो किसान संघ आगे आया है. आत्मा के जिलाध्यक्ष राम कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में किसानों के शिष्टमंडल दल ने आईएएस अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है और जल्द से जल्द इसी महीने में यूरिया खाद की आपूर्ति करने की मांग किया है.

पिछले दिनों जिस तरह यूरिया खाद की कालाबजारी और गिरफ्तारी हुई, बावजूद इसके सिस्टम में सुधार नहीं देखा जा रहा है. कुछ किसान तो सीमावर्ती यूपी की ओर से खाद की खरीददारी करते हुए भी कृषि विभाग द्वारा पकड़े गए, क्योंकि इधर उपलब्धता कम है. ऐसे में यूरिया खाद की क़िल्लत कब दूर होगी इसका हजारों किसानों को इंतजार है.

किसानों ने की उपयुक्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध कराने की मांग
आपको बता दें कि चंपारण कृषि आधारित क्षेत्र है. यहां बगहा एक और रामनगर प्रखण्ड समेत बगहा 2 प्रखण्ड क्षेत्रों में यूरिया समुचित मात्रा में किसानों को नहीं मिल रही है. लिहाजा धान की रोपनी का समय है और साथ ही साथ खेतों में गन्ना की फसल भी लहरा रही है. जिसके लिए किसानों को यूरिया की बेहद जरूरत है. यहीं वजह है कि किसानों ने बगहा एसडीएम से उपयुक्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध कराने की मांग भी की है, ताकि किसानों को उर्वरक के लिए लाइन न लगना पड़े और खेती किसानी बाधित न हो.

'शीघ्र ही यूरिया किसानों को उपलब्ध होगी'
अब इस मामले में बगहा एसडीएम दीपक मिश्रा ने संज्ञान लेते हुए कहा है कि विभाग युरिया की किल्लत से वाकिफ है जिला से आवंटन की मांग की गई है. शीघ्र ही यूरिया किसानों को उपलब्ध करा दी जाएगी.
(REPORT- IMRAN AJIJ)

यह भी पढ़े- बगहाः फोन पर बात करने के चक्कर में ट्रेन की चपेट में आया युवक, गंवाया हाथ, स्थिति गंभीर

Trending news