New Year 2023: नए साल का जश्न मनाने के लिए शानदार है बांका का मंदार हिल, बन जाएगी खूबसूरत यादें
Advertisement

New Year 2023: नए साल का जश्न मनाने के लिए शानदार है बांका का मंदार हिल, बन जाएगी खूबसूरत यादें

New Year 2023: नए साल आगमन को लेकर सैलानियों की भीड़ बढ़ रही है. बिहार के कई जिले से लोग पहुंच रहे हैं और पिकनिक मना रहे हैं. कड़ाके की ठंड में सैलानी दूर-दूर से पहुंच कर कोहरे की चादर में लिपटे बांका के मंदार पर्वत का मनोरम दृश्य का आनंद ले रहे हैं.

New Year 2023: नए साल का जश्न मनाने के लिए शानदार है बांका का मंदार हिल, बन जाएगी खूबसूरत यादें

बांकाः New Year 2023: नए साल आगमन को लेकर सैलानियों की भीड़ बढ़ रही है. बिहार के कई जिले से लोग पहुंच रहे हैं और पिकनिक मना रहे हैं. कड़ाके की ठंड में सैलानी दूर-दूर से पहुंच कर कोहरे की चादर में लिपटे बांका के मंदार पर्वत का मनोरम दृश्य का आनंद ले रहे हैं. कहीं विद्यालय से स्कूली बच्चे को लेकर पहुंचे और पिकनिक मना रहे हैं. हालांकि यहां 1 जनवरी की काफी भीड़ होती है. 

लुत्फ उठाने आते है यहां लोग 
इस पर्वत के धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व से देश में अपनी पहचान बना रहा है. मंदार महोत्सव को लेकर आदिवासी जनजातियों के सफा धर्मावलंबी भी काफी संख्या में मंदार पर्वत पर पहुंच रहे हैं. मंदार एक पर्यटन स्थल है. जहां पर्वत शिखर पर जैनियों के 12वें तीर्थंकर भगवान वासुपूज्य का भव्य मंदिर हैं. देशभर से जैन धर्मावलंबी यहां पहुंचते हैं. पर्वत की तलहटी में पवित्र पापहरणी सरोवर मध्य लक्ष्मी नारायण मंदिर हैं. पुष्करणी तालाब में नौका विहार का लुत्फ उठाते लोग अघाते नहीं हैं. 

रोपवे यात्रा का लोग लेते है आनंद 
वहीं बच्चे बड़े सभी नौका विहार का आनंद ले रहे हैं. पर्वत पर रोपवे यात्रा के लिए काफी लोग आते है. पर्वत और आसपास के विहंगम दृश्य को देखकर लोग गदगद हो जाते हैं. नए साल के आगमन के दिन मेले का माहौल बना रहेगा. 

धर्मावलंबियों का पवित्र स्थल
बता दें कि बिहार के बांका जिले के बौसी-बाराहाट प्रखंड के सीमा  पर स्थित मंदार पर्वत विश्व-सृष्टि का एकमात्र मूक गवाह है.मंदार पर्वत के तराई में सफा धर्मावलंबियों का भी पवित्र स्थल है. पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान विष्णु ने मधु कैटभ राक्षस को हराकर उसका वध किया था. इसी मंदार पर्वत के नीचे उसे दबा दिया गया था. 

इनपुट- बीरेंद्र बांका

यह भी पढ़ें- New Year Weight Loss Resolution: आप भी ले रहे हैं वजन घटाने का संकल्प, तो ये कारगर टिप्स आएंगे काम

 

Trending news