दिल्ली की इस सड़क से मिटा औरंगजेब का नाम! अब एपीजे अब्दुल कलाम लेन कहेंगे लोग
Advertisement
trendingNow11768453

दिल्ली की इस सड़क से मिटा औरंगजेब का नाम! अब एपीजे अब्दुल कलाम लेन कहेंगे लोग

Aurangzeb lane: देशभर में सड़क और संस्थान के नाम बदलने का दौर अभी भी जारी है. इसी बीच दिल्ली की एक और सड़क का नाम बदल दिया गया है, पहले जिस रोड को औरंगजेब लेन के नाम से जानते थे. अब लोग उसे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन के नाम से बुलाएंगे. जानिए क्या है पूरा अपडेट.

फाइल फोटो

Delhi Latest News Update: राजधानी दिल्ली में एक और सड़क का नाम बदल दिया गया है. पहले से लोग जिसे औरंगजेब लेन के नाम से जानते थे, अब उसका नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन कर दिया गया है. दिल्ली नगर पालिका परिषद ने सुबह सवेरे सड़क पर लगे बोर्ड को नए बोर्ड से बदल दिया. इससे पहले भी दिल्ली में रोड के नाम बदले जा चुके हैं. साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम चेंज करके उसे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर कर दिया गया था. आपको बता दें कि NDMC द्वारा नाम बदले का फैसला हफ्ते भर पहले ही लिया गया है.

NDMC के पास आया था प्रस्ताव

एनडीएमसी (NDMC) के आगे औरंगजेब लेन का नाम बदलने का प्रस्ताव लाया गया था. इस प्रस्ताव को परिषद ने स्वीकार कर लिया है. NDMC के तहत आने वाले औरंगजेब लेन को अब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन के नाम से लोग जानेंगे. लेन का नाम को बदलने पर NDMC के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि देश के महान हस्तियों को पहचान देने की जरूरत है. इसी बात को ध्यान में रखकर लेन, सड़क और संस्थानों का नाम चेंज किया गया है. इसके साथ ही यह लोगों को भावनाओं से भी जुड़ा हुआ है जिसका सभी को सम्मान करना चाहिए. कई सारे संगठन लंबे समय से औरंगजेब लेन के नाम में बदलाव की मांग कर रहे थे.

इन जगहों को मिल चुका है नया नाम

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई जगहों, सड़कों और संस्थानों के नाम बदले गए हैं. पहले इलाहाबाद शहर का नाम चेंज करके प्रयागराज किया गया है. वाराणसी के निकट मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय किया गया है. औरंगाबाद के नाम को बदल कर संभाजी नगर कर दिया गया है. वहीं, फैजाबाद का नाम बदल कर अयोध्या कर दिया गया है. इसके अलावा कई रेलवे स्टेशन के नाम भी बदले गए हैं. आपको बता दें कि वाराणसी के मशहूर स्टेशन मंडुवाडीह का नाम बदल कर बनारस कर दिया गया है.

Trending news