Tihar Jail Manual: अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान की मुलाकात में क्या है पेच? समझिए पूरी ABCD
Advertisement

Tihar Jail Manual: अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान की मुलाकात में क्या है पेच? समझिए पूरी ABCD

Tihar Jail Rules: मुलाकात को लेकर तिहाड़ जेल के नियम क्या हैं? इसको लेकर तिहाड़ जेल के पूर्व लॉ ऑफिसर सुनील गुप्ता ने समझाया है. आइए समझते हैं.

Tihar Jail Manual: अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान की मुलाकात में क्या है पेच? समझिए पूरी ABCD

Arvind Kejriwal Bhagwant Mann Meet: तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से मुलाकात पर विवाद छिड़ा हुआ है. आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने आज केंद्र सरकार पर आरोप लगाए हैं कि अरविंद केजरीवाल से मुझे मिलने नहीं दिया जा रहा है. पंजाब के सीएम भगवंत मान की भी अरविंद केजरीवाल से एक अलग कमरे में मुलाकात नहीं होने दी जा रही है. आइए जानते हैं कि क्या जेल मैनुअल इसमें बाधा है या कोई और बात है.

क्या जेल मैनुअल है बाधा?

तिहाड़ जेल के पूर्व लॉ ऑफिसर सुनील गुप्ता के मुताबिक, अगर जेल सुपरिटेंडेंट चाहे तो अलग कमरे में आमने-सामने बैठकर अरविंद केजरीवाल के साथ मुलाकात हो सकती है. मुलाकात को लेकर सुपरिटेंडेंट के फैसले के बीच में कोई जेल मैनुअल बाधा नहीं बन सकता है.

ये भी पढ़ें- चुनाव में सबसे युवा प्रत्याशी, 500 KM दूर की सीटों के उम्मीदवारों में हैं कॉमन बातें

कमरे में भगवंत मान से मुलाकात क्यों नहीं?

लेकिन अगर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अपनी सुरक्षा के साथ अरविंद केजरीवाल से मिलने तिहाड़ जाएंगे तो उनकी मुलाकात जेल के अंदर अलग कमरे में नहीं करवाई जा सकती क्योंकि जेल के अंदर सुरक्षाकर्मियों द्वारा हथियार ले जाना प्रतिबंधित है. लिहाजा ऐसी सूरत में जंगले के आर-पार से ही मुलाकात हो सकती है.

मुलायम सिंह और मदन भैया की मुलाकात

जेल सुपरिटेंडेंट द्वारा किसी मुख्यमंत्री की मुलाकात किसी कैदी से आमने-सामने क्यों नहीं करवाई जा सकती, इसके पीछे की वजह सुनील गुप्ता ने यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की मदन भैया से तिहाड़ जेल में हुई मुलाकात का किस्सा बताते हुए समझाई. उन्होंने बताया कि क्यों किसी मुख्यमंत्री की मुलाकात कैदी से अकेले में नहीं करवाई जा सकती.

ये भी पढ़ें- चुनाव प्रचार में अब एटम बम की एंट्री, पीएम ने I.N.D.I.A. गठबंधन को सुना दी खरी-खरी

संजय सिंह का आरोप

संजय सिंह ने कहा कि ऐसा कभी तिहाड़ जेल के इतिहास में नहीं हुआ है. अधिकारी तो एक मोहरा हैं. जो बड़े अधिकारी आदेश देते हैं वो करते हैं. जेल का नियम 602-605 ये कहता है कि किसी की भी मुलाकात फेस टू फेस कराई जा सकती है. ये जेल मैनुअल कहता है. जेल प्रशासन मुलाकात करा सकता है. केजरीवाल का परिवार चिंतित है. परेशान है.

जंगले में मुलाकात पर विवाद क्यों?

संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की पत्नी को कहा जाता है कि आप फेस टू फेस मुलाकात नहीं कर सकती हैं. आप जंगले से मुलाकात कर सकती हैं. इतना आमानवीय मुलाकात की जा रही है. यहां पर सैकड़ों मुलाकातें फेस टू फेस कराई जाती हैं. मगर केजरीवाल की पत्नी की मुलाकात जंगले में कराई जाती है. खूंखार अपराधियों की मुलाकात भी बैरक अंदर होती है. मगर केजरीवाल की मुलाकात जंगले में कराई जाती है.

Trending news