Weight Loss: क्या रात का खाना स्किप करने से कम होगा वजन? एक्सपर्ट से जानिए पूरा सच
Advertisement

Weight Loss: क्या रात का खाना स्किप करने से कम होगा वजन? एक्सपर्ट से जानिए पूरा सच

Sleeping Without Eating At Night: रात के वक्त हम अक्सर घर का स्वादिष्ट भोजन करना पसंद करते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए डिनर स्किप करना कितना सही है? आइए जानते हैं. 

Weight Loss: क्या रात का खाना स्किप करने से कम होगा वजन? एक्सपर्ट से जानिए पूरा सच

Side Effects Of Skipping Dinner: वजन कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं, लेकिन बिना सोचे-सोचे समझे किसी भी फूड या मील का सेवन छोड़ देना समझदारी नहीं है. कई लोग अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए भूखा रहना ही सॉल्यूशन मानते हैं. इसके लिए वो रात का खाना छोड़ देते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना सेहत के लिहाज से सही है? इसको लेकर हमने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से बात की.

रात का खाना छोड़ना चाहिए या नहीं?
डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि अच्छी सेहत और वजन कम करने के लिए हमें एक हेल्दी नाश्ता और हल्का डिनर करना चाहिए, लेकिन अगर आपको लगता है कि डिनर स्किप करने से वेट लूट हो जाएगा, तो आप कहीं न कहीं गफलत में जी रहे हैं. हो सकता है कि वजन घटने के बजाए बढ़ जाए.

रात का खाना न खाने के नुकसान
1. अगर आप डिनर नहीं करते तो ऐसे में शरीर में अहम पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, साथ ही मूड स्विंग की परेशानी आ सकती है. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है रात को भूखने रहने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है, जिससे चिड़चिड़ेपन की शिकायत हो सकती है. 

2. डिनर स्किप करने का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इससे बॉडी का मेटाबॉलिक रेट धीमा होने लगता है. इससे या तो वजन बढ़ जाएगा, या वेट लूज करना मुश्किल हो जाएगा. 

3. रात को खाना न खाने की वजह से आपके ब्रेन फंक्शन पर काफी बुरा असर पड़ता है, इसे में आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है, जिससे आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं.

4. डिनर ही नहीं किसी भी टाइट का खाना छोड़ने पर आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है, अगर रेगुलरली ऐसा करेंगे तो शरीर में कमजोरी आने लगेगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news