Weather Report: दिल्ली-NCR में ठंडी हवाओं से राहत, बिहार में तापमान 42 डिग्री के पार; बारिश को लेकर IMD ने दिया अपडेट
Advertisement
trendingNow12228010

Weather Report: दिल्ली-NCR में ठंडी हवाओं से राहत, बिहार में तापमान 42 डिग्री के पार; बारिश को लेकर IMD ने दिया अपडेट

Weather Update Today: दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी और लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. झारखंड में तो 8वीं क्लास तक के स्कूल बंद करने पड़ गए हैं. कई राज्यों में बारिश का भी पूर्वानुमान है.

Weather Report: दिल्ली-NCR में ठंडी हवाओं से राहत, बिहार में तापमान 42 डिग्री के पार; बारिश को लेकर IMD ने दिया अपडेट

30 April 2024 Weather Update: दिल्ली से लेकर बिहार-झारखंड और साउथ इंडिया तक में भयंकर गर्मी (Heat) हो रही है. कई राज्यों में लू (Heat Wave) का प्रकोप देखने को मिल रहा है. बिहार में तो पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. झारखंड में तो लू के चक्कर में आठवीं तक के स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं. मौसम विभाग (IMD) ने भीषण गर्मी के मद्देनजर केरल के पलक्कड़ जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हालांकि, दिल्ली में अभी गर्मी से थोड़ी राहत है. आइए जानते हैं कि आज कैसा मौसम (Weather Report) रहने वाला है.

बिहार में पारा 42 डिग्री से ज्यादा (Bihar Weather)

बिहार में भीषण गर्मी और लू जारी है. सोमवार को कई जगहों पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि आने वाले दिनों में बिहार के कई इलाकों में भीषण गर्मी रहेगी. बिहार के शेखपुरा जिले में सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया. इसके अलावा, औरंगाबाद में तापमान 43.6 डिग्री, अवरल में 43.2 डिग्री और मधुबनी में 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा. नवादा और गया में अधिकतम तापमान 42.8-42.8 डिग्री, भोजपुर में 42.7 डिग्री सेल्सियस, डेहरी और सीवान में 42.6 डिग्री, बांका में 42.4 डिग्री, खगड़िया और वाल्मीकिनगर में 42.3 डिग्री, सारण में 42.2 डिग्री सेल्सियस, जमुई और नालंदा 42.1 डिग्री और भागलपुर 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

ये भी पढ़ें- खटाखट, ठकाठक, टकाटक... चुनावी रैली में पीएम मोदी ने राहुल गांधी के खूब लिए मजे

झारखंड में बंद करने पड़े स्कूल (Jharkhand Weather)

लू का कहर झारखंड में भी है. इसको देखते हुए झारखंड सरकार ने आठवीं तक की क्लास निलंबित कर दी हैं. एक अधिकारी ने बताया कि 9वीं से 12वीं तक की क्लास सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक चलेगी. यह फैसला स्टूडेंट्स को भीषण गर्मी के असर से बचाने के उद्देश्य से लिया गया है. उन्होंने कहा कि यह आदेश सभी तरह के स्कूलों पर लागू होगा. 30 अप्रैल से अगले आदेश तक आठवीं तक की क्लास बंद रहेंगी.

केरल में गर्मी का 'ऑरेंज अलर्ट'

आईएमडी ने भीषण गर्मी के अंदेशे को देखते हुए केरल के पलक्कड़ जिले में ‘ऑरेंज’ जारी किया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि मौसम एजेंसी ने चिलचिलाती और भीषण गर्मी का पूर्वानुमान जताया है. कोल्लम और त्रिशूर के कुछ इलाकों में भी ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के अनुसार, 29 अप्रैल से 3 मई तक पलक्कड़, कोल्लम और त्रिशूर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- इजरायल के PM नेतन्याहू पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, ICC जारी कर सकता है अरेस्ट वारंट

किन राज्यों में हैं बारिश के आसार? (Rainfall Prediction)

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे में लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर हल्की से मीडियम बारिश और बर्फबारी की संभवना है. उत्तराखंड में भी हल्की बारिश संभव है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मीडियम बारिश की संभावना है. नॉर्थ-ईस्ट इंडिया में छिटपुट हल्की बारिश के साथ एक या दो जगहों पर मीडियम बारिश हो सकती है. वहीं, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और दक्षिण ओडिशा के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

Trending news