Cooking Oils: खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट? यहां जानिए तीन हेल्दी तेलों के बारे में...
Advertisement

Cooking Oils: खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट? यहां जानिए तीन हेल्दी तेलों के बारे में...

Healthy Cooking Oils: कुछ तरह के तेल सेहत को बढ़ावा देते हैं वहीं दूसरों को बड़े एतियात से इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. पोषण विशेषज्ञों की मानें तो इन तीन तरह के तेलों को खाने के लिए उपयोग करना चाहिए और इन तीन को बिल्कुल नहीं.

 

Cooking Oils: खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट? यहां जानिए तीन हेल्दी तेलों के बारे में...

Healthy Cooking Oils: लगभग हर पकवान को तैयार करने के लिए तेल का इस्तेमाल किया ही जाता है. यहां तक कि केक बेक करने में और सलाद में ड्रेसिंग के तौर पर भी तेल डाला जाता है. इसलिए जरूरी है कि हम तेल का चयन सोच समझकर ही करें. पोषक विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का कहना है कि तेल हमारी सेहत को बढ़ावा देने का काम करता है, इसलिए इसे सोच समझकर ही चुनें.

लोग आमतौर पर हेल्दी ऑयल चुनना चाहते हैं. तेल खरीदने से पहले यह जानना भी जरूरी होता है कि इसे गर्म करने के बाद यह कितना फायदेमंद रहता है. तो आइए जानें कि खाने के लिए कौन से तेल हेल्दी हो सकते हैं...

खाना बनाने के लिए बेस्ट हेल्दी ऑयल

1. घी- भारतीय खानों में घी का इस्तेमाल खूब होता है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन-ए, ई, के और ब्यूटायरिक एसिड से भरा होता है, जो पाचन और दिमाग के विकास में मदद करते हैं.

2. सरसों का तेल- यह तेल स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है, जो ब्लड सर्कूलेशन को बढ़ावा देता है. इसमें MUFA, PUFA और एल्फा-लिनोलेनिक एसिड होते हैं. अपने दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए डाइट में सरसों के तेल को जरूर शामिल करें. इसमें विटामिन-ई भी होता है, जो त्वचा की सेहत में सुधार करता है.

3. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल- ऑलिव ऑयल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह का काम करता है. इसमें ओलिएक एसिड नाम का मोनो-अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है.

अनहेल्दी तेल के नाम

1. कनोला ऑयल- इस तेल को तेज हीट पर प्रोसेस किया जाता है, जो इसे सेहत के लिए बेहद खराब बनाता है.

2. सनफ्लॉवर ऑयल- इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भरे होते हैं. हमारे शरीर को इनकी जरूरत होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा ओमेगा-6 बिना ओमेगा-3 के संतुलन के शरीर में सूजन को बढ़ा सकते हैं. साथ ही इस तेल को हाई फ्लेम पर गर्म करने पर इसमें टॉक्सिक पदार्थ निकलते हैं.

3. ताड़ का तेल- इस तेल में पालमेटिक एसिड होता है, जो एक सैचुरेटेड फैटी एसिड है. यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news