Hunger: अगर 24 घंटे तक खाना न खाएं तो क्या होगा? एक्सपर्ट ने बताए नुकसान
Advertisement
trendingNow12138964

Hunger: अगर 24 घंटे तक खाना न खाएं तो क्या होगा? एक्सपर्ट ने बताए नुकसान

24 घंटे से अधिक समय तक भूखे रहना न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि आपके मेंटल और इमोशनल हेल्थ को भी बिगाड़कर रख देता है, इसलिए एक अंतराल के बाद कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए.

Hunger: अगर 24 घंटे तक खाना न खाएं तो क्या होगा? एक्सपर्ट ने बताए नुकसान

What Will Happen If You Stop Eating For 24 Hours: भूखा रहना न केवल एक असहनीय अनुभव होता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहत नुकसानदेह साबित हो सकता है. अगर हमें एक मील से दूसरे मील के बीच गैप हो जाए तो तो पेट में चूहे कूदने लगते हैं, वहीं और ज्यादा देर हो जाए तो हमें किसी काम में मन नहीं लगता, बच टेबल पर खाने का इंतजार करने लगते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि अगर 24 घंटे से ज्यादा भूखे रहना पड़े तो सेहत का क्या हाल होगा. इसको लेकर IHBAS अस्पताल दिल्ली के पूर्व रेजिडेंट डॉ. इमरान अहमद (Dr. Imran Ahmed) ने बताया.

पूरे दिन न खाने के नुकसान

1. मेंटल हेल्थ पर असर

पूरे एक दिन भूखे रहने से मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.लापरवाही, थकान, चिंता, चिड़चिड़ापन और अवसाद जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. ये हमारे जीवन की गुणवत्ता को बदल सकता है और हमें अच्छे समाजिक और पेशेवर जिंदगी का बैलेंस बिगाड़ सकता है.

2. पर्सनाल्टी पर असर

जब आपको 24 घंटे तक खाना न मिले तो आप नॉर्मल बिहेव नहीं कर पाते, ऐसे में लोगों से किए जाने वाले व्यवहार पर काफी बुरा असर पड़ सकता है और हर कोई आपकी पर्सनाल्टी में बदलाव महसूस करने लगेगा.

3. पाचन संबंधी समस्याएं

अधिक समय तक भूखे रहने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि एसिडिटी, क्रोनिक इंफ्लेमेशन, गैस और पेंट में खिंचाव. यह आपके पेट में असहजता और दर्द का कारण बनता है और आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

4. वर्क एफिशिएंसी पर असर

दिनभर भूखे रहने से आपका ध्यान भंग जाता है और आपकी समझ में ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम हो जाती है. इससे काम करने की क्षमता में भी कमी आ सकती है और आपकी वर्क एफिशिएंसी पर असर पड़ सकता है.

5. उर्जा की कमी

अधिक समय तक भूखे रहने के कारण आपके शरीर को पूरी ऊर्जा की कमी होती है, जिससे आपकी मांसपेशियों को थकावट महसूस हो सकती है.यह आपको कमजोरी महसूस कराता है और आप काफी लो फील करने लगते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news