Diabetes Diet: हाई फाइबर से भरपूर ये 4 सब्जियां, Diabetes के मरीजों के लिए हैं रामबाण इलाज
Advertisement

Diabetes Diet: हाई फाइबर से भरपूर ये 4 सब्जियां, Diabetes के मरीजों के लिए हैं रामबाण इलाज

Health Tips: ऐसा माना जाता है डायबिटीज के पेशेंट के लिए फाइबर एक दोस्त की तरह होता है. इससे बल्ड शुगर को मैनेज करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही फाइबरयुक्त आहार आपके शरीर में ग्लूकोज को अचानक से बढ़ने से रोकने में मदद करता है. 

 

Diabetes Diet: हाई फाइबर से भरपूर ये 4 सब्जियां, Diabetes के मरीजों के लिए हैं रामबाण इलाज

Fiber Rich Vegetables In Diabete: डायबिटीज आज के समय की आम समस्याओं में से एक है जोकि लाइस्टाइल से जुड़ी होती है. इसलिए आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल में बनाए रखने के लिए हेल्दी खान-पान पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है. डायबिटीज के मरीज को अपने आहार में हाई फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है. ऐसा माना जाता है डायबिटीज के पेशेंट के लिए फाइबर एक दोस्त की तरह होता है. इससे बल्ड शुगर को मैनेज करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही फाइबरयुक्त आहार आपके शरीर में ग्लूकोज को अचानक से बढ़ने से रोकने में मदद करता है. वहीं ये शुगर के एब्जोर्प्शन को भी कम कर देता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी सब्जियां लेकर आए हैं जिनको अगर आप अपनी डाइट में सामिल करते हैं तो आपको बल्ड शुगर को मेंटेन करने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं (Fiber Rich Vegetables In Diabete) डायबिटीज को कंट्रोल करने वाली सब्जियां......

डायबिटीज में फाइबर से भरपूर सब्जियां (Fiber Rich Vegetables In Diabete)

पत्ता गोभी 
पत्ता गोभी फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होती है. इसलिए इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इसके साथ ही इसमें ऐसे गुण भी मौजूद होते हैं जोकि आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैें. 

बींस 
बींस हाई फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और कई खनिजों की अच्छी मात्रा से भरपूर होती हैं. बींस के सेवन से आपके शरीर में बढ़े हुए शुगर को कम करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही बींस को डाइट में शामिल करके आपको बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

करेला 
अगर आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में करेले की सब्जी को जरूर शामिल करें. इसके लिए आप करेले का जूस या सब्जी के तौर पर सेवन कर सकते हैं. इससे आपका डायबिटीज कंट्रोल में बना रहता है.

गाजर 
गाजर हाई फाइबर विटामिन ए, सी और के से भरपूर होती है. हाई फाइबर शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल्स को कम करने में मदद करता है. इसके सेवन से आपको कब्ज की समस्या से बचे रहते हैं. वहीं इससे बल्ड शुगर का स्तर भी कम हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news