Vitamin B12 Deficiency: महिलाओं में ये 7 लक्षण हो सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, न करें इन्हें नजरअंदाज
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: महिलाओं में ये 7 लक्षण हो सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, न करें इन्हें नजरअंदाज

Symptoms of vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. यह नर्वस सिस्टम के काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है.

Vitamin B12 Deficiency: महिलाओं में ये 7 लक्षण हो सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, न करें इन्हें नजरअंदाज

Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. यह नर्वस सिस्टम के काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है. हालांकि, 30 की उम्र की कई महिलाओं में विटामिन बी12 की कमी एक आम समस्या है. यह कमी कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है, जिनमें नर्वस डैमेज, थकान और एनीमिया शामिल हैं.

इस लेख में, हम खासकर पैरों और पैरों में विटामिन बी12 की कमी के 7 चेतावनी संकेतों पर चर्चा करेंगे. इन लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि आप जल्द से जल्द उचित उपचार प्राप्त कर सकें.

पैरों में झुनझुनाहट या सुन्न होना
विटामिन बी12 की कमी नर्वस डैमेज का कारण बन सकती है, जिससे पैरों और पैरों में झुनझुनाहट या सुन्नपन का अनुभव हो सकता है. यह सुन्न होना आमतौर पर तलवों और पैर की उंगलियों में होता है और यह आने-जाने वाला हो सकता है.

कमजोरी और थकान
विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है, जो शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होती हैं. कमी के कारण शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम हो सकता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है.

चलने में कठिनाई
गंभीर विटामिन बी12 की कमी से नसें इतनी ज्यादा डैमेज हो सकती है कि चलने में कठिनाई हो सकती है. मांसपेशियों की कमजोरी और असंतुलन भी चलने में समस्या पैदा कर सकते हैं.

पैरों में जलन या दर्द
कुछ महिलाओं को पैरों में जलन या दर्द का अनुभव हो सकता है, जो विटामिन बी12 की कमी का एक और संकेत है. यह दर्द तेज या सुस्त हो सकता है और आने-जाने वाला हो सकता है.

पैरों का रंग बदलना
विटामिन बी12 की कमी से पैरों का रंग पीला या पीला पड़ सकता है. यह ब्लड सेल्स की कमी के कारण होता है जो खून का रंग निर्धारित करती है.

पैरों में अल्सर
गंभीर विटामिन बी12 की कमी से पैरों और पैरों में अल्सर हो सकते हैं. ये अल्सर दर्दनाक हो सकते हैं और धीरे-धीरे ठीक हो सकते हैं.

पैरों में सूजन
कभी-कभी, विटामिन बी12 की कमी से पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है. यह तरल पदार्थ के जमाव के कारण होता है.

यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण अनुभव कर रही हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें. वे ब्लड टेस्ट के माध्यम से विटामिन बी12 के लेवल की जांच कर सकते हैं और उपचार की सलाह दे सकते हैं. आमतौर पर, विटामिन बी12 की कमी का इलाज इंजेक्शन या मुंह से ली जाने वाली दवा से किया जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news