Curd: दोपहर के खाने में दही को जरूर करें शामिल, हो सकते हैं ये 6 फायदे
Advertisement

Curd: दोपहर के खाने में दही को जरूर करें शामिल, हो सकते हैं ये 6 फायदे

Dahi Khane Ke Fayde: दही का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता होगा, इसे लंच के साथ खाने की आदत डालें, आपके शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

Curd: दोपहर के खाने में दही को जरूर करें शामिल, हो सकते हैं ये 6 फायदे

Eat Curd During Lunch Hours: हमें अच्छी सेहत के लिए अक्सर मिल्क और उसके प्रोडक्ट्स खाने की सलाह दी जाती है, कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता, लेकिन वो दही बड़े चाव से खाते हैं, ये न सिर्फ हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा बन चुका है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है, भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप रोजाना लंच के वक्त दही का सेवन करेंगे तो इससे सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

दोपहर में दही खाने के फायदे

1. डाइजेशन में सुधार

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जिसे गुड बैक्टीरियाज भी कहते हैं, ये पाचन को सुधारने में मदद करते हैं. इसके साथ ही आंतों को स्वस्थ रखने में भी अहम रोल अदा करते हैं और जिससे कब्ज, गैस, एसिडिटी और दूसरी पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं.

 

2. ऊर्जा को बढ़ावा

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन बी होता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. दोपहर के समय में दही खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और एक्सरसाइज या डेली एक्टिविटीज को पूरा करने में मदद मिलती है.

3. शरीर को ठंडक पहुंचाता है

दही हमारे शरीर की गर्मी को दूर करने में मदद कर सकता है. ये शरीर को ठंडक प्रदान करता है और गर्मियों के दौरान हद से ज्यादा पसीने को रोकता है. ये लोगों को गर्मियों के दौरान हैट स्ट्रोक और दांतों की समस्याओं से भी बचा सकता है.

4. वेट कंट्रोल में मददगार

दही खाने से लगातार वजन नियंत्रण में मदद मिलती है. यह पेट को भरे होने का अहसास देता है, जिससे लोग अधिक खाने से बचते हैं. इसके अलावा, दही में प्रोटीन होता है जो भोजन के बाद भूख को कम करने में मदद करता है.

5. त्वचा के लिए लाभकारी

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. ये गुड बैक्टीरिया स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं और त्वचा के मुहांसों को कम करने में मदद करते हैं।

6. न्यूट्रीशनल वैल्यू

दही में कैल्शियम, विटामिन डी, और अन्य पोषण तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों और दांतों के लिए उत्तम होते हैं. इसलिए दोपहर के खाने में दही का सेवन जरूर बढ़ा दें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news