Liver के किलर हैं ये 6 फूड्स, अंदर से बना देते हैं बदन का चूरा
Advertisement

Liver के किलर हैं ये 6 फूड्स, अंदर से बना देते हैं बदन का चूरा

Liver Disease: हम में से कई लोग कुछ ऐसी चीजों को अपनी रोजाना की जिंदगी में खाते हैं जिससे लिवर को खतरा हो जाता है, इस अंग को सही सलामत रखना बेहद जरूरी है, वरना बॉडी फंक्शन पर बुरा असर पड़ सकता है.

Liver के किलर हैं ये 6 फूड्स, अंदर से बना देते हैं बदन का चूरा

Foods That Can Damage Liver: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद जरूरी अंग होता है जो हजारों फंक्शंस को कंट्रोल करता है, और हमारी सेहत को कंट्रोल रखने में मदद करता है. अगर हम इस ऑर्गन का ख्याल नहीं रखेंगे तो इसके कई खतरनाक अंजाम भुगतने पड़ सकते हैं. हम डेली लाइफ में कई ऐसी अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं जिससे सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंचता है.

लिवर डैमेज करने वाली चीजें

1. जंक फ़ूड
जंक फूड, फास्ट फूड और प्रोसेस्ड खाने से लिवर को हद से ज्यादा ट्रांस फैट्स हासिल होते हैं, अगर आप टेस्ट के चक्कर में इसका सेवन करेंगे तो लिवर डैमेज हो सकता है.

2. शराब
आजकल युवाओं से लेकर बुजुर्गों को शराब पीने की लत लग चुकी है, ये शरीर में कई दूसरी परेशानियां तो पैदा करता ही है, साथ ही ये लिवर सिरोसिस का कारण बन सकता है.

3. चीनी
मिठाई, शरबत, आइसक्रीम और केक जैसी चीजों में रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो जाता है, जिससे बॉडी में लिवर में हद से ज्यादा फैट जमने लगता है और फिर ये अंग डैमेज हो सकता है.

4. फ्राइड फूज
फ्रेंच फाइज, चिप्स, समोसे, कचौड़ी और पकौड़े जैसी चीजों को तलने में बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे लिवर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है.

5. आलू
आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि इसे कई दूसरी सब्जों और रेसेपीज में मिलाकर खाया जाता है, अगर आप टेस्ट के चक्कर में इसका हद से ज्यादा सेवन करेंगे तो लिवर में प्रॉबलम्स पैदा हो सकती है.

6. चाय-कॉफी
भारत में चाय-कॉफी के शौकीनों की कमी नहीं है, लेकिन अगर आप कैफीन बेस्ड इस ड्रिंक को ज्यादा पिएंगे तो लिवर को नुकसान पहुंच सकता है

लिवर के कौन से फूड्स हैं फायदेमंद?

लिवर को डैमेज से बचाने के लिए हमें हेल्दी फूड्स का सेलेक्शन करना होता. इसके लिए हरी सब्जियां, ताजे फ, लहसुन और होल ग्रेन का सेवन कर सकते है. इससे लिवर का फंक्शन सही रहगा और कई खतरों से बचा जा सकेगा.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

 

Trending news