Weight Loss Diet: फॉलो करें खाना खाने के ये 5 रूल, बिना मेहनत कम होगा आपका वजन
Advertisement
trendingNow11818605

Weight Loss Diet: फॉलो करें खाना खाने के ये 5 रूल, बिना मेहनत कम होगा आपका वजन

Weight loss diet: अपने वर्कआउट रिजल्ट को देखने और वजन घटाने के लिए अच्छा डाइट जरूरी है. आज हम आपको 5 डाइट रूल के बारे में बताएंगे, जो बिना थके आपका वजन कम करने में मदद करेंगे.

Weight Loss Diet: फॉलो करें खाना खाने के ये 5 रूल, बिना मेहनत कम होगा आपका वजन

आज के दौर में हर किसी की इच्छा एक फिट शरीर होती है. हालांकि फिट शरीर पाने के लिए लोग भोजन छोड़ देते हैं या कम खाने लगते हैं. इससे उन्हें तत्काल परिणाम जरूर दिख सकते हैं, लेकिन यह ज्यादा थकान का कारण और सेहत पर गलत प्रभाव का कारण बन सकता है. टोंड शरीर की फिटनेस जो आपके दर्शाती है वह आपकी कड़ी मेहनत का फल है. अपने वर्कआउट रिजल्ट को देखने और वजन घटाने के लिए अच्छा डाइट जरूरी है. आज हम आपको 5 डाइट रूल के बारे में बताएंगे, जो बिना थके आपका वजन कम करने में मदद करेंगे.

ज्यादा प्रोटीन: हर मील के साथ लीन प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स शामिल करने का लक्ष्य रखें. प्रोटीन मांसपेशियों के टिशू के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है. रोजाना शरीर के वजन के प्रति पाउंड लगभग 0.8 से 1 ग्राम प्रोटीन जरूर लें.

फल-सब्जियां: संपूर्ण, अनप्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट का हिस्सा जरूरी बनाएं. इनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट होते हैं. ये चीजें आम तौर पर अधिक पोषक तत्व-घने होते हैं, निरंतर एनर्जी प्रदान करते हैं.

चीनी को न कहें: चीनी का सेवन कम करें. यह वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है और आपकी प्रगति में बाधा डाल सकता है. शुगर रिच फूड, प्रोसेस्ड स्नैक्स, डेसर्ट और मीठी चीजों से सावधान रहें.

खूब पानी पिएं: पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी उचित शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है, पाचन में सहायता करता है और आपके फिटनेस लक्ष्यों को सपोर्ट करता है. हर दिन कम से कम 8 कप (64 औंस) पानी पीने का लक्ष्य रखें.

खाने की मात्रा सीमित करें: आपके भोजन के मात्रा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. छोटे प्लेट और कटोरों का उपयोग करके, अपने शरीर के भूख और संतुष्टि के संकेतों पर ध्यान दें. धीरे-धीरे खाना खाएं और हर बाइट का आनंद लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news