Vitamin B12 Deficiency: दिमाग को डैमेज कर देती है विटामिन बी 12 की कमी, जा भी सकती है जान!
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: दिमाग को डैमेज कर देती है विटामिन बी 12 की कमी, जा भी सकती है जान!

विटामिन बी12 की कमी दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती है. विटामिन बी12 एक ऐसा पोषक तत्व है, जो तंत्रिका तंत्र के लिए आवश्यक है. यह रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में भी मदद करता है, जो शरीर के सभी भागों को ऑक्सीजन पहुंचाती हैं.

Vitamin B12 Deficiency: दिमाग को डैमेज कर देती है विटामिन बी 12 की कमी, जा भी सकती है जान!

Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 एक पानी में घुलनशील विटामिन (b12 vitamin) है, जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कामों के लिए आवश्यक है. यह रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के काम और डीएनए के संश्लेषण के लिए आवश्यक है. शरीर में विटामिन बी12 की कमी (symptoms of vitamin b12 deficiency) से एनीमिया, पेरिफेरल न्यूरोपैथी, जिसमें हाथ और पैर में दर्द, सुन्नता व कमजोरी और मनोवैज्ञानिक समस्याएं (जैसे कि डिप्रेशन और एंग्जायटी) हो सकती हैं.

आपको बता दें कि विटामिन बी12 की कमी दिमाग को नुकसान (brain damage) पहुंचा सकती है. विटामिन बी12 एक ऐसा पोषक तत्व है, जो तंत्रिका तंत्र के लिए आवश्यक है. यह रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में भी मदद करता है, जो शरीर के सभी भागों को ऑक्सीजन पहुंचाती हैं. विटामिन बी12 की कमी होने पर, नर्वस सिस्टम ठीक से काम नहीं कर सकती हैं. इससे ब्रेन में समस्याएं हो सकती हैं, जैसे:
- थकान
- याददाश्त में कमी
- एकाग्रता में कमी
- भावनात्मक समस्याएं
- संतुलन और समन्वय में समस्याएं
- दर्द

क्या है विटामिन बी12 का नॉर्मल लेवल? (vitamin b12 normal level)
विटामिन बी12 का स्तर 300pg/mL से ऊपर होने पर शरीर में कोई समस्या नहीं होती है. जब यह स्तर 200pg/mL से नीचे हो जाता है, तो इसे कम माना जाता है. विटामिन बी12 का स्तर लगातार कम होने पर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है. विटामिन बी12 की कमी से कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए समय पर इसका इलाज करना जरूरी है.

कैसे पाएं विटामिन बी12 (vitamin b12 rich foods)
विटामिन बी12 एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसे शरीर खुद नहीं बना सकता है. इसी कारण, इसे खाने वाली चीजों से प्राप्त किया जाता है. विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं-
- मांस
- मछली
- अंडे
- दूध
- दही
- पनीर

यदि आपको लगता है कि आपको विटामिन बी12 की कमी हो सकती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें. डॉक्टर आपके रक्त में विटामिन बी12 का स्तर माप सकते हैं. यदि आपको विटामिन बी12 की कमी है, तो डॉक्टर आपको सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news