नॉन वेज को करें साइड, इन शाकाहारी चीजें में भी पाया जाता है विटामिन बी-12
Advertisement

नॉन वेज को करें साइड, इन शाकाहारी चीजें में भी पाया जाता है विटामिन बी-12

Vegetarian Foods Rich In Vitamin B-12: डाइट में सुधार करके आप अपनी बॉडी में विटामिन बी-12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. अगर आपको लगता है, कि सिर्फ नॉनवेजिटेरियन फूड्स में ही विटामिन बी-12 मौजूद होता है. तो आप गलत हैं... आइये जानें विटामिन बी 12 के शाकाहारी स्त्रोतों के बारे में...

 

विटामिन बी-12 के शाकाहारी फूड्स

Vegetarian Foods Rich In Vitamin B-12: सभी पोषक तत्वों में से हमारे शरीर के लिए विटामिन बी 12 सबसे जरूरी माना जाता है. दरअसल, ये दिमाग और दिल के लिए भी जरूरी होता है. विटामिन बी 12 तंत्रिका कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं के लिए जरूरी होता है. शरीर में इसकी कमी होने पर कई सारी बीमारियों के होने का खतरा रहता है. विटामिन बी 12 की कमी खून और दिमाग की कमजोरी की वजह बन सकती है. एक्सपर्ट्स रोजाना 2.4 से 2.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 का सेवन करने की सलाह देते हैं. हम कुछ फूड्स के जरिए विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

1. दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स

दूध और दूध से बनी चीजों में विटामिन बी 12 की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. आप दही, पनीर जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. ये प्रोटीन और कैल्शियम से भी भरपूर होते हैं और सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

2. सब्जियां

कुछ सब्जियों में भी विटामिन बी 12 अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. ब्रोकली विटामिन बी 12 से भरपूर होता है. इसमें विटामिन बी 9 भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसके अलावा मशरूम भी विटामिन बी 12 का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. 

3. ओट्स 

ज्यादातर लोग वेट लॉस के लिए ओट्स खाते हैं. लेकिन ये और भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ओट्स में विटामिन बी 12 मौजूद होता है. इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद है.

4. सोयाबीन 

सोयाबीन पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे बनी चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. सोया चंक्स, सोया मिल्क और सोयाबीन को स्प्राउट्स के रूप में शामिल कर विटामिन बी 12 ले सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news