Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध भी पहुंचा सकता है नुकसान, ऐसी गलतियां कहीं पड़ न जाए सेहत पर भारी
Advertisement

Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध भी पहुंचा सकता है नुकसान, ऐसी गलतियां कहीं पड़ न जाए सेहत पर भारी

Turmeric and Milk Combination: भारतीय समाज में हल्दी वाले दूध पीने का चलन काफी ज्यादा है, लेकिन इसके सेवन से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. इसलिए आपको थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है.

Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध भी पहुंचा सकता है नुकसान, ऐसी गलतियां कहीं पड़ न जाए सेहत पर भारी

Side Effects Of Turmeric Milk: भारत में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां दूध और हल्दी का सेवन नहीं किया जाता हो. दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है, क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. वहीं हल्दी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर ज्यादा होता, लेकिन जब भी चोट, सूजन की परेशानी पेश आती है तो हल्दी को घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इसकी हीलिंग पावर एच्छी होती है. हल्दी और दूध को मिलाकर पीने का चलन काफी ज्यादा है, इस बात में कोई शक नहीं कि ये औषधीय गुणों से भरपूर ड्रिंक है, लेकिन इसके जरिए भी नुकसान पहुंच सकता है.

हल्दी और दूध मिलाकर पीने के नुकसान

प्रेग्नेंसी में परहेज जरूरी
हल्दी (Turmeric) की तासीर गर्म होती है, इसलिए ये पेट में गर्मी पैदा कर देती है. प्रेग्नेंट महिलाओं (Pregnant Women) को इससे परहेज तरना चाहिए क्यों ये गर्भपात की वजह बन सकता है.

लिवर में कमजोरी
हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने से लिवर को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि गर्म तासीर वाली चीजें इस अहम अंग के लिए अच्छी नहीं है. लिवर कमजोर होने पर शरीर भी कई तरह से लाचार हो जाता है.

पेट की परेशानी
अगर आप एक दिन में एक चम्मच से ज्यादा हल्दी का सेवन करेंगे तो इससे पेट से जु़ड़ी परेशानियां पैदा होने लगेंगी.  उन लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए जिनको पथरी की समस्या है. इस मसाले में मौजूद ऑक्सलेट कैल्शियम को घुलने नहीं देता है जिससे किडनी स्टोन की दिक्कत होती है. खासकर गर्मी के मौसम में हल्दी का सेवन कम से कम करना चाहिए.

डायबिटीज में दिक्कत
डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने पर खास ध्यान देना होता है वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और तमाम तरह की परेशानियां पैदा होने लगती है. हल्दी को भी मधुमेह के मरीजों के लिए नुकसानदेह माना जाता है क्योंकि इसे खाने से नाक से खून निकलने का खतरा बढ़ जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news