Belly Fat को टारगेट करते हैं ये 5 योगासन, मक्खन की तरह पिघल जाती है पेट की चर्बी
Advertisement
trendingNow11748733

Belly Fat को टारगेट करते हैं ये 5 योगासन, मक्खन की तरह पिघल जाती है पेट की चर्बी

पेट की चर्बी शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, लेकिन इसका लंबे समय तक रहना सेहत पर भी खतरा हो सकता है. पेट की अधिक चर्बी से होने का एक मामूली नकारात्मक प्रभाव यह होता है कि व्यक्ति थकान महसूस करता है.

Belly Fat को टारगेट करते हैं ये 5 योगासन, मक्खन की तरह पिघल जाती है पेट की चर्बी

Yoga for belly fat: पेट की चर्बी शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, लेकिन इसका लंबे समय तक रहना सेहत पर भी खतरा हो सकता है. पेट की अधिक चर्बी से होने का एक मामूली नकारात्मक प्रभाव यह होता है कि व्यक्ति थकान महसूस करता है. अगर आपका पेट मोटा है, तो आपको डायबिटीज, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा जैसी बीमारियों के प्रति अधिक प्रवृत्त होने का खतरा होता है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि पेट की चर्बी के असामान्य बढ़ने के कुछ संभावित कारण हो सकते हैं जैसे जेनेटिक्स, कुछ बीमारियां या मोटापा, खराब खानपान की आदतें, अनियमित नींद की आदतें, व्यायाम की कमी आदि. ये फैक्टर साथ मिलकर पेट की मोटापा उत्पन्न करते हैं, जो आपके आत्मविश्वास पर भी असर डाल सकता है. आज हम आपको 5 ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे, जो पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघलाकर कम कर देगी.

बेली फैट कम करने के 5 योगासन

पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana): इस आसन में पेट की मांसपेशियों को संचालित करने के लिए आपको पैरों को अपनी छाती के पास खींचना होता है. यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है.

नावासन (Naukasana): यह आसन पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. इसमें आपको पूरे शरीर को उठाकर नाव की तरह स्थिति में रखना होता है.

उष्ट्रासन (Ustrasana): इस आसन में आपको पीठ को पिछवाड़े की ओर झुकाना होता है. यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और पेट की स्थिरता को बढ़ाता है.

पश्चिमोत्तासन (Paschimottanasana): यह आसन पेट की चर्बी को कम करने के साथ-साथ पीठ को तंग करने में मदद करता है. इसमें आपको अपने पैरों को पकड़कर आगे की ओर झुकना होता है.

भुजंगासन (Bhujangasana): इस आसन में आपको पेट को मांसपेशियों के साथ तानना होता है. यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news