शरीर में Vitamin B12 की कमी दूर करेगी ये खास चीज, वैज्ञानिकों ने शाकाहारियों के लिए बताया फायदेमंद
Advertisement

शरीर में Vitamin B12 की कमी दूर करेगी ये खास चीज, वैज्ञानिकों ने शाकाहारियों के लिए बताया फायदेमंद

Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए मांसाहार भोजन और डेयरी उत्पादों को प्रमुख सोर्स माना जाता है. परंतु वीगन और शाकाहारियों के शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है.

शरीर में Vitamin B12 की कमी दूर करेगी ये खास चीज, वैज्ञानिकों ने शाकाहारियों के लिए बताया फायदेमंद

Vitamin b12 deficiency: हमारी बॉडी के लिए विटामिन बी12 को अत्यंत जरूरी बताया जाता है. इसकी पूर्ति के लिए मांसाहार भोजन और डेयरी उत्पादों को प्रमुख सोर्स माना जाता है. परंतु वीगन और शाकाहारियों के शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है. ऐसे में अब वैज्ञानिकों ने ऐसे खास शैवाल की खोज कर ली है, जिसमें विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता.

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में किए गए शोध में बताया गया है कि खासकर पश्चिमी देशों में जिन लोगों ने मांसाहार और डेयरी वाले भोजन को छोड़ दिया है, उनमें इस विटामिन की काफी कमी पाई जाती है. लिहाजा उनके शरीर में खून के पोषण और तत्रिका कोशिका के निर्माण जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में बाधा आती है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि अब इस समस्या का निदान संभव होगा. वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि कई तरह के शैवालों में विटामिन बी 12 को मौजूदगी पाई गई है.

बुजुर्गों के लिए यह विटामिन आवश्यक
एक अनुमान के अनुसार, केवल ब्रिटेन में अब वीगन डाइट अपनाने पालों की आबादी दस लाख क पहुंच गई है, जो देश की जनसंख्या का 1.5 प्रतिशत है. वहां पौधों पर आधारित फूड की बिक्री 2018 से 49 फीसदी बढ़ गई है. यूरोपीयन जतीन के अनुसार गर्भवती और कराने वाली महिलाओं के बुजुर्गों के लिए बी12 अत्यधिक जरूरी होता है.

रसायन से बने सप्लीमेंट से हो सकता है नुकसान
विश्वविद्यालय के प्रो एलिसन रिम ने कहा कि पौधों पर आधारित भोजन हमेशा बेहतर माना जाता है, लेकिन उनमें भी कुछ कमी होती है. खासकर इनमें विटामिन बी 12 की कमी होती है. इसकी पूर्ति के लिए आप सप्लीमेंट ले सकते हैं. परंतु उनमें भी कई बार आप गलत विकल्प ले लेते हैं, जिससे आपको नुकसान हो सकता है.

विटामिन की कमी से थकान की समस्या
प्रो. स्मिथ ने बताया कि इस विटामिन की कमी से मासपेशिया कमजोर होती है, मतली की समस्या वजन गिरना, कान और हृदय गति में बढ़ोतरी जैसी समस्याएं होती है और अगर हमारे शरीर में इस विटामिन की लगातार कमी रहे, तो हमें एनीमिया दिल की बीमारी और मधुमेह होने की आशंका बढ़ सकती है.

सीधे पौधों से नहीं लिया जा सकता
डॉ. पायम महर्षि कहते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बी 12 का निर्माण कर जो गाय और भेड़ के पाचन तंत्र में पनपते हैं. वह बताते है कि आप सीधे से इसे नहीं सकते हैं. मासाहार भोजन के अलावा डेयरी उत्पाद और अंडे इसके पारंपरिक डॉ. महर्षि के अनुसार जो लोग वीगन बन चुके है, उनके लिए यह वाकई उपयोगी होगी.

Trending news